मानसून सक्रिय, नहीं बन रहा सिस्टम

Jun 28, 2016

मानसून सक्रिय, नहीं बन रहा सिस्टम

बिलासपुर। नईदुनिया न्यूज

मानसून सक्रिय होने के बाद भी बंगाल की खाड़ी से नमी वाली तेज हवा के नहीं पहुंचने से सिस्टम नहीं बन पा रहा है। मौसम विभाग की माने तो आने वाले दो से तीन दिन तक तेज बारिश की कोई संभावना नहीं है। हालांकि लोकल सिस्टम बनने से हल्की बारिश हो सकती है।

बिलासपुर संभाग में मानसून पहुंचे एक सप्ताह से अधिक का समय हो गया है लेकिन अभी तक इसके तेवर देखने को नहीं मिले हैं। इसके चलते संभाग में नाममात्र की बारिश हुई है। मौसम विभाग के अनुसार कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण कहीं-कहीं हल्की बारिश हो रही है। लेकिन बंगाल की खाड़ी से बहकर आने वाली नमी हवा यहां तक नहीं पहुंच पा रही है। इससे तेज बारिश की संभावना नहीं बन पा रही है। हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि लोकल सिस्टम के जरिए संभाग के कुछ स्थानों में गरज-चमक के साथ हल्की वर्षा हो सकती है।

उमस से नहीं मिलेगी राहत

जब तक तेज बारिश नहीं हो जाती है तब तक लोगों को उमस से निजात नहीं मिल पाएगी। हल्की बारिश के बाद धूप आने से नमी पैदा हो रही है, जो लोगों को बैचेन कर रही है। आने वाले दो दिन तक लोगों को उमस परेशान करेगी।

होगी खंड वर्षा

संभाग में लोकल सिस्टम के कारण खंड वर्षा होने की संभावना है जो फायदेमंद साबित नहीं होगी। यह खंड वर्षा अल्प समय के लिए अत्यंत धीमी गति से होगी।

मानसून सक्रिय हो चुका है। क्षेत्र में निम्न दबाव का क्षेत्र भी बना हुआ है। लेकिन बंगाल की खाड़ी से आने वाली नमीयुक्त हवा यहां तक पहुंच नहीं पा रही है। सिस्टम तैयार करने के लिए निम्न दबाव वाले क्षेत्र से नमी वाली हवाओं का मिलना आवश्यक है तभी बारिश होती है। लेकिन आने वाले 48 घंटे तक सिस्टम सक्रिय होने की संभावना कम है।

एमके साहू,

मौसम वैज्ञानिक, भूकंप व मौसम वेधशाला

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>