जेपी वर्मा कॉलेज में शुरू होगी लाइब्रेरी साइंस की पढ़ाई

Jun 12, 2016

जेपी वर्मा कॉलेज में शुरू होगी लाइब्रेरी साइंस की पढ़ाई

बिलासपुर। नईदुनिया न्यूज

शासकीय जेपी वर्मा कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय में लाइब्रेरी साइंस की पढ़ाई शुरू होगी। कॉलेज प्रशासन ने इस संबंध में शासन को प्रस्ताव भेजा है। उच्च शिक्षा विभाग की राजधानी में होने वाली बैठक में इस पर निर्णय होगा। इसके बाद प्रवेश की प्रक्रिया शुरू होगी।

जेपी वर्मा कॉलेज में दो साल से बी. लिब पाठ्यक्रम शुरू करने की तैयारी चल रही है। अब जाकर कॉलेज प्रशासन ने बिलासपुर विश्वविद्यालय के जरिए उच्च शिक्षा विभाग को प्रस्ताव भेजा है। इसमें शिक्षण सत्र 2016-17 से बी. लिब शुरू करने की अनुमति मांगी गई है। कॉलेज प्रशासन की माने तो उनके पास इस कोर्स के लिए सारी सुविधा व संसाधन पहले से मौजूद हैं। नैक निरीक्षण के दौरान भी सदस्यों ने कॉलेज में बी. लिब कोर्स शुरू करने का सुझाव दिया था। प्रबंधन के मुताबिक कॉलेज में संभाग की सबसे बड़ी लाइब्रेरी है। इसके अलावा इस क्षेत्र में रोजगार के काफी अवसर हैं। प्रदेश में लाइब्रेरियन के काफी पद रिक्त हैं। इसे देखते हुए शासन को प्रस्ताव भेजा गया है। माना जा रहा है कि प्रवेश शुरू होने से पहले उच्च शिक्षा मंत्री और सचिव कुलपति, रजिस्ट्रार और अग्रणी महाविद्यालय के प्राचार्यों की बैठक लेंगे। इसमें कॉलेजों में नए पाठ्यक्रम को लेकर भी निर्णय संभव है। सभी को अब इसका इंतजार है।

पत्रकारिता पर अड़ंगा

कॉलेज प्रशासन कुशाभाउ ठाकरे पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय द्वारा संचालित बीजेएमसी और डिप्लोमा कोर्स को बंद करने की तैयारी में है। प्राचार्य डॉ. अरविंद शर्मा ने कुलपति को पत्र लिखकर इसी साल से पहले वर्ष की पढ़ाई पर रोक लगाने की मांग की है। इसमें बताया गया है कि दो साल से इन कोर्स में एक दर्जन छात्रों ने भी प्रवेश नहीं लिया है। दूसरी ओर कुछ छात्र केवल कैंपस में राजनीति करने के लिए इसमें एडमिशन लेते हैं। इससे कैंपस का माहौल खराब हो रहा है।

नए सत्र से बी. लिब पाठ्यक्रम शुरू करने की तैयारी है। शासन को प्रस्ताव भेजा गया था। वहां से निर्णय होने के बाद प्रवेश शुरू होगा। पत्रकारिता में बहुत कम छात्र मिल रहे हैं। इस लिए पहले साल की पढ़ाई पर रोक लगाने कुशाभाउ ठाकरे विवि के कुलपति को पत्र लिखा है।

डॉ.अरविंद शर्मा

प्राचार्य, जेपी वर्मा कॉलेज

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

Jan 19, 2018

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>