सिंचाई विभाग से मिली गौरव पथ डिजाइन की कॉपी

Jun 16, 2016

सिंचाई विभाग से मिली गौरव पथ डिजाइन की कॉपी

बिलासपुर। नईदुनिया न्यूज

गौरव पथ भ्रष्टाचार मामले से जुड़ा एक अहम दस्तावेज सिंचाई विभाग से मिल गया है। इसमें सड़क की डिजाइन आदि शामिल है। अब केवल एनआईटी रायपुर से तकनीकी स्वीकृति रिपोर्ट आने का इंतजार किया जा रहा है। इसके बाद जांच टीम को इन दस्तावेजों को उपलब्ध करा दिया जाएगा।

नगर निगम से गौरव पथ से जुड़े कई अहम दस्तावेज गायब हैं। इसमें से डिजाइन और तकनीकी स्वीकृति की फाइल सिंचाई विभाग और एनआईटी रायपुर से नगर निगम ने मांगा था। सिंचाई विभाग ने अपने पास मौजूद दस्तावेज उपलब्ध करा दिया है। इसमें कई अहम जानकारियां शामिल हैं। इसी तरह अब उसकी डिजाइन की स्वीकृति रिपोर्ट मिलना शेष है। सिंचाई विभाग से मिले दस्तावेज में सड़क की लंबाई, चौड़ाई, थीकनेस, सड़क पर ट्रैफिक कितना है आदि रिपोर्ट शामिल है। हाईकोर्ट के निर्देश पर गौरव पथ सड़क की जांच पीडब्ल्यूडी के प्रमुख सचिव अमिताभ जैन के नेतृत्व में हो रहा है। इसके लिए जांच अधिकारियों ने सड़क से जुड़े दस्तावेज निगम से मांगे हैं। इसके अलावा सड़क की 8 अलग-अलग जगहों से सेंपल लेकर उसका लैब टेस्ट भी कराया जा रहा है। इस तरह संपूर्ण जानकारी के साथ इस बार जांच रिपोर्ट सीधे हाईकोर्ट में पेश की जाएगी।

सिंचाई विभाग और एनआईटी क्यों

गौरव पथ की लागत शुरुआत में 8 करोड़ रुपए थी। इतनी राशि की सड़क की तकनीकी स्वीकृति देने का अधिकार तब नगरीय निकाय के किसी इंजीनियर को नहीं थी। इसके लिए उन्हें पीडब्ल्यूडी, सिंचाई विभाग,आरईएस आदि से तकनीकी स्वीकृति लेनी पड़ती थी। गौरव पथ की तकनीकी स्वीकृति सिंचाई विभाग से ली गई थी। यही कारण है कि निगम अब उनसे इस सड़क से जुड़ी तमाम जानकारी मांग रहा है। इसी तरह सड़क की तकनीकी स्वीकृति मिलने के बाद इसकी जांच के लिए एनआईटी रायपुर (इंजीनियरिंग कॉलेज) को भेजा गया था। वहां से भी सड़क के प्लान को मंजूरी मिली थी। अब उनसे दस्तावेज मांगकर देखा जाएगा कि तब सड़क के प्लान में कोई आपत्ति तो नहीं लगाई गई थी, जिसे नजरअंदाज किया गया हो। इस तरह सभी पहलुओं को देखने के बाद अंतिम जांच रिपोर्ट तैयार की जाएगी।

एनआईटी से जानकारी मिलना शेष

गौरव पथ मामले में एनआईटी रायपुर से भी उनके पास मौजूद दस्तावेजों की कॉपी मांगी गई हैं। क्योंकि उन्होंने इस सड़क की तकनीकी रिपोर्ट का परीक्षण किया था। उनसे फिलहाल जानकारी नहीं मिल पाई है। उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही उनकी रिपोर्ट भी आ जाएगी।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

Jan 19, 2018

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>