चढ़ा बेलपत्र व धतूरा, गूंजा बोलबम का नारा

Aug 02, 2016

चढ़ा बेलपत्र व धतूरा, गूंजा बोलबम का नारा

बिलासपुर। नईदुनिया न्यूज

सावन के दूसरे सोमवार वृज योग व सर्वार्थ सिद्घि योग में शिव भक्तों ने भगवान शिव का पूजन व जलाभिषेक किया। सुबह से शिवालयों में भक्तों की भीड़ रही और सभी ने बेलपत्र, धतूरा व नारियल के साथ ही भोलेनाथ की प्रिय सामग्रियां अर्पित की। चारों ओर बोलबम के जयकारे की गूंज रही।

सावन के दूसरे सोमवार सुबह से ही शिव मंदिरों में शिव भक्तों की भीड़ रही। इससे मंदिरों में मेले जैसा माहौल रहा। भगवान शिव को प्रसन्न करने और उनकी कृपा पाने के लिए श्रद्घालु बेलपत्र, धतूरा, नारियल व अन्य पूजन सामग्री अर्पित करते रहे। इसके साथ ही विधि-विधान से शिव का महाभिषेक हुआ। सावन के महीने में पड़ने वाले सोमवार शिव उपासना के लिए सबसे उत्तम होते हैं। मान्यता है कि सावन सोमवार व्रत व पूजन करने से शिव जल्द प्रसन्न होते हैं। सावन के दूसरे सोमवार को भी विशेष संयोग होने से सुबह से ही शिव भक्त अपनी मनोकामनाओं की अर्जी लेकर शिव दरबार पहुंचते रहे। इस अवसर पर मध्यनगरी चौक स्थित अष्टमुखी शिव मंदिर,अज्ञेय नगर शिव मंदिर, सरकंडा स्थित सदाशिव मंदिर, नंदिश्वर मंदिर, आदिशक्ति मां दुर्गा मंदिर जरहाभाठा सहित शहर के सभी प्रमुख शिव मंदिरों में सुबह से ही महिलाओं, युवतियों के साथ ही बड़ी संख्या में शिवभक्तों की भीड़ लगी रही।

मांगा सौभाग्य का वरदान

सुहागिनों ने शिव का पूजन कर अखंड सौभाग्य का वरदान मांगा। अविवाहित युवतियों ने भी मनचाहे वर की कामना से शिव का जलाभिषेक किया और उनकी प्रिय वस्तुओं को शिव मंत्र के जाप के साथ अर्पित करती रहीं। इसके साथ ही जल, पंचामृत, शहद, घी, गन्ना रस, दूध से शिव का महाभिषेक किया गया।

हुआ शिव का विशेष श्रृंगार

मंदिरों में सावन सोमवार होने की वजह से शिव का बेलपत्र और फूलों से विशेष श्रृंगार किया गया। भगवान के इस मोहक रूप के दर्शन करने देर शाम तक भक्तों की भीड़ लगी रही।

0 देर शाम तक सजी भजन संध्या

शहर के सभी मंदिरों में देर शाम तक भजन संध्या होती रही। महिला मंडलियों ने पारंपरिक वाद्ययंत्रों की धुन पर शिव भजन गाकर भगवान की संगीतमय सेवा की। देर शाम आरती के बाद भक्तिमय कार्यक्रम पूरा हुआ।

तीसरा सोमवार 8 को

सावन का तीसरा सोमवार 8 अगस्त को पड़ रहा है। इस दिन भी शिवालयों में शिव भक्तिों का मेला लगेगा।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

Jan 19, 2018

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>