दावा-आपत्ति के लिए 15 मिनट, विजेता की घोषणा तत्काल

Aug 04, 2016

दावा-आपत्ति के लिए 15 मिनट, विजेता की घोषणा तत्काल

बिलासपुर। नईदुनिया न्यूज

छात्रसंघ चुनाव के लिए राज्य शासन ने अधिसूचना जारी कर दी है। इसमें प्राइवेट कॉलेजों के लिए सख्त निर्देश दिए गए हैं। खास बात यह है कि इस बार मतदान के बाद उम्मीदवारों को दावा-आपत्ति के लिए केवल 15 मिनट का समय मिलेगा। इसके तत्काल बाद विजेता की घोषणा कर दी जाएगी।

बिलासपुर विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेजों में चुनाव की तारीख घोषित होते ही सियासत भी तेज हो गई है। शासन ने इस बार प्राइवेट कॉलेजों पर पूरी तरह से दबाव बनाने कोशिश की है। मिली जानकारी के मुतातबिक संस्था प्रमुखों को चुनाव की कार्रवाई, अध्यादेश के नियमों और प्रक्रियाओं को गंभीरता से लेने कहा है। किसी भी तरह की गड़बड़ी और शिकायत मिलने में त्वरित कार्रवाई करने की चेतावनी दी गई है। मालूम हो की बिलासपुर विश्वविद्यालय से संबद्ध कुछ प्राइवेट कॉलेज पिछले साल चुनाव नहीं कराने न्यायालय तक गए थे, लेकिन वहां भी निराशा हाथ लगी थी। इस वजह से इन संस्थाओं में समय पर चुनाव प्रक्रिया नहीं अपनाई जा सकी थी। इसे देखते हुए इस बार बिलासपुर विश्वविद्यालय के कुलपति और रजिस्ट्रार को विशेष जिम्मेदारी दी गई है, ताकि इस बार पुनरावृत्ति न हो। मतगणना के दौरान वोटों की गिनती के बाद दावा-आपत्ति के लिए केवल 15 मिनट का समय दिया गया है। इसके तुरंत बाद विजयी उम्मीदवारों की घोषणा कर दी जाएगी। पिछली बार वोटों की गिनती के बाद दावा-आपत्ति में काफी दिक्कतें आई थी।

चुनाव कार्यक्रम पर एक नजर

तिथि कार्यक्रम

19 अगस्त कक्षावार अंतिम सूची का प्रकाशन व दावा आपत्ति

20 अगस्त अंतिम मतदाता सूची का जारी,नामांकन पत्र का वितरण

22 अगस्त सुबह 11 से शाम 4 बजे तक नामांकन फार्म जमा होंगे

23 अगस्त नामांकन पत्रों की जांच होगी, प्रत्याशियों की घोषणा

26 अगस्त कॉलेज सीआर व पदाधिकारियों का चुनाव व घोषणा

02 सिंतबर बिलासपुर विश्वविद्यालय में मतदान व घोषणा

ईवीएम नहीं, नोटा का रहेगा ऑप्शन

छात्र संघ चुनाव में इस बार ईवीएम मशीन से कराने चर्चा थी। बैठक में इस पर कोई निर्णय नहीं लिया गया। शासन ने साफ तौर पर कहा कि कॉलेजों में चुनाव पूर्व की भांति बैलेट पेपर से होगा। हालांकि इस बार छात्रों को नोटा का ऑप्शन मिलेगा। इसका चुनाव परिणाम में कोई असर नहीं पड़ेगा।

छात्र संघ चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी गई है। तय कार्यक्रम के मुताबिक 26 अगस्त को कॉलेज और 2 सिंतबर को विश्वविद्यालय में मतदान होगा। री-काउंटिंग व दावा-आपत्ति के लिए 15 मिनट का समय दिया गया है। प्राइवेट संस्थाओं को नियमानुसार प्रक्रिया अपनाने होंगे।

प्रो.जीडी शर्मा

कुलपति,बिलासपुर विश्वविद्यालय

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

Jan 19, 2018

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>