बड़ी खबर – बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में आडवाणी समेत 13 नेताओं पर चलेगा केस

Apr 19, 2017
बड़ी खबर – बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में आडवाणी समेत 13 नेताओं पर चलेगा केस

सर्वोच्च न्यायालय ने बुधवार को बाबरी मस्जिद मामले में अहम फैसला सुनाते हुए कहा है कि लाल कृष्ण आडवाणी समेत वरिष्ठ भाजपा नेताओं पर अपराधिक साजिश का मामला चलाया जाएगा। आडवाणी के अलावा इस मामले में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता मुरली मनोहर जोशी और केंद्रीय मंत्री उमा भारती पर भी मुकदमा चलेगा।

गैरतलब है कि स्टिस पीसी घोष और जस्टिस आरएफ नरीमन की बेंच वाली पीठ इस मामले की सुनवाई कर रही है। इससे पहले कोर्ट ने कहा था की हम किसी को टेक्निकल आधार पर राहत देना मंजूर नही कर सकते। कोर्ट की इस टिप्पणी से संकेत मिले थे की अदालत सभी नेताओं पर मुकदमा चलाने की मंजूरी दे सकती है।

आपको बतादे कि बाबरी मस्जिद का ढांचा गिराने के मामले में मुख्य सुनवाई लखनऊ बेंच में हो रही है। इसके अलावा दूसरा मुकदमा रायबरेली कोर्ट में चल रहा है। वही सुप्रीम कोर्ट के सवाल पर वकीलों का कहना है कि दोनों जगह अलग-अलग आरोपीयो के खिलाफ सुनवाई चल रही है और दोनों ही जगह ट्रायल एडवांस स्टेज में पहुँच चूका है। बाबरी मस्जिद विध्वंस के बाद रायबरेली में ही यूपी के मुख्यमंत्री रहे कल्याण सिंह, उमा भारती, मुरली मनोहर जोशी समेत BJP-विहिप के 13 नेताओ पर आपराधिक साजिश रचने (120बी) के तहत केस दर्ज किया गया था।

मालूम हो की, कार सेवको के खिलाफ लखनऊ में केस दर्ज किया गया था। सुनवाई के बाद रायबरेली की लोअर कोर्ट ने सभी 13 नेताओ को बरी कर दिया था। 2010 में इलाहबाद कोर्ट ने भी रायबरेली कोर्ट के आदेश को बरक़रार रखा था। सीबीआई और हाजी महबूब अहमद ने इलाहबाद हाई कोर्ट के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>