पंचायत का बड़ा फैसला: कुंवारी लड़कियां न तो मोबाइल रखेंगी, न ही पुरुषों से बात करेंगी

Dec 14, 2017
पंचायत का बड़ा फैसला: कुंवारी लड़कियां न तो मोबाइल रखेंगी, न ही पुरुषों से बात करेंगी

भोपाल के गुना जिले में सहरिया आदिवासी समाज के बुजुर्गों व महिलाओं ने एक बहुत बड़ा कदम उठाया है। उन्होंने कहा कि अगर इस समाज की महिलाएं किसी दूसरे समाज के पुरुष के साथ बातचीत करेंगी, खासकर कुंवारी लड़कियां तो बिलकुल भी मोबाइल नहीं रख सकेंगी। लेकिन अगर ऐसा नहीं हुआ तो उनको समाज से निकाल दिया जाएगा।

बता दें कि गुना जिले में सहरिया आदिवासी समाज के बुजुर्गों व महिलाओं ने ये फैसला सुनाया है। ताकि लड़कियां मोबाइल पर अश्लील बातें न कर सकें।क्योंकि समाज में इस तरह की शिकायतें आती रही हैं। इसी लिए यहाँ के बुजुर्गों व महिलाओं ने ये फरमान जारी किया है। जिस पर समाज के सभी लोगों ने सहमति जताई है।

आपको ये जानकर हैरानी होगी कि गुना में मंगलवार को राजस्थान बार्डर से लगे मप्र के आखिरी गांव डेहरा में निवास करने वाले सहरिया आदिवासी समाज ने यह निर्णय लिया गया है। कि अगर समाज की महिलाएं कहीं मजदूरी भी करने के लिए जाती हैं तो महिलाएं कम से कम पांच महिलाओं के समूह में ही मजदूरी करने जाएंगी, ऐसा इस लिए है ताकि आदिवासी महिलाओं का कोई भी शोषण न करने सके। उन्होंने बताया कि आम तौर पर देखा ये गया है कि महिलाओं दबंग और रसूखदार लोगों के यहाँ पर कई बार अकेली भी मजदूरी करने चली जाती थी, जिससे बाद में उनके शोषण की शिकायतें सामने आती थी। इसी को लेकर उन्होंने कहा कि अगर कोई महिला अकेले काम पर जाती है तो उसे दंडित किया जाएगा या उसे समाज से बाहर कर दिया जाएगा।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>