ट्रैफिक जाम, 500 मीटर की दूरी तय करने में लगे 30 मिनट

Aug 04, 2016

ट्रैफिक जाम, 500 मीटर की दूरी तय करने में लगे 30 मिनट

भोपाल। नवदुनिया न्यूज

शाम करीब 5 बजे का समय था। मैदा मिल रोड पर बीडीए के सामने वाहनों की लंबी कतार लगने लगी। करीब एक घंटे में ही दर्जनों वाहन फंस गए। करीब 500 मीटर की दूरी तय करने में वाहन चालकों को आधा घंटा लग गया। ऐसे हालात यहां हमेशा शाम 5 से 6 बजे तक बनते हैं। इसका प्रमुख कारण यहां सड़क के दोनों तरफ खड़ी गाड़ियां, चाय-नाश्ते की दुकानें और शासकीय कार्मचारियों का ऑफिस से एक साथ निकलना है।

चारों तरफ से वाहनों का दबाव

बीडीए के सामने पर्यावास भवन, प्रेस कांप्लेक्स, जिंसी और गुरुदेव गुप्त चौराहा से एक साथ सैंकड़ों वाहन आते हैं। बीच में रैलिंग और सिगनल नहीं होने से ट्रैफिक का दबाव बढ़ जाता है। ऐसे में सड़क क्रास करने के प्रयास में सभी वाहन चालक जाम में फंस जाते हैं।

नहीं कोई देखने वाला

रोज ट्रैफिक जाम होने के बाद भी यहां कोई देखने वाला नहीं है। यहां पुलिस की चौकी भी बनी है, लेकिन शाम को खाली ही रहती है। ऐसे में कुछ मिनट की समस्या आधे से एक घंटे की बन जाती है।

सिगनल लगे हैं पर कभी नहीं चलते

इसके अलावा शहर के कई चौराहे और तिराहे ऐसे हैं, जहां सिर्फ दिखाने के लिए सिगनल लगाए गए हैं। इनमें गुरुदेव गुप्त, प्रभात चौराहा, सिंधी कॉलोनी और वीआरटीएस कॉरिडोर में लगे सिगनल हैं। ये उद्घाटन के बाद कभी चले ही नहीं हैं। ट्रैफिक जाम के लिए यह काफी हद तक जिम्मेदार हैं।

इस कारण लगता है जाम

मैदा मिल रोडः बीएसएनएल और डाक विभाग के सामने मार्केट, मिनी बस के कहीं भी रुकने, रैलिंग का बीच में टूटा होना और अवैध पार्किंग।

ज्योति टॉकीज चौराहाः चेतक ब्रिजे से बड़ी मात्रा में वाहनों के आने और बोर्ड ऑफिस की तरफ से जाने वाले रास्ते का सकरा होने और अवैध पार्किंग।

शंकर दयाल चौराहाः चौराहे का अत्याधिक बड़ा होना, कमला पार्क का रास्ता सर्करा होना।

प्रभाप पेट्रोल पंपः चौराहे का आवश्यकता से अधिक बड़ा होना। सिगनल काम नहीं करने और अवैध पार्किंग।

सुभाष अंडर ब्रिजः अंडर ब्रिज से होकर सुभाष नगर की तरफ जाने वाले वाहनों और अंडर ब्रिज की तरफ जाने वालों के आमने सामने होने के कारण।

——

इनका कहना

शाम को एक साथ वाहनों की संख्या अधिक बढ़ने से ट्रैफिक जाम की स्थिति बनती है। ऐसे में पुलिस के साथ आम वाहन चालक आपसी सहयोग और समझदारी से इस परेशानी से बच सकते हैं।

-वंसत कौल, डीएसपी ट्रैफिक

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

Jan 19, 2018

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>