सावन की झड़ी लगने से नदी-नाले उफान पर, यातायात अवरुद्ध

Aug 07, 2016

सावन की झड़ी लगने से नदी-नाले उफान पर, यातायात अवरुद्ध

मालवा-निमाड़/भोपाल। ब्यूरो। अंचल में सावन की झड़ी लगने से नदी-नाले उफान पर आ गए हैं। पुल-पुलियाओं पर पानी होने से कई स्थानों पर रास्ते बंद हो गए। खंडवा जिले में इंदिरा सागर और ओंकारेश्वर बांध के गेट लगातार चौथे दिन खुले रहने से नर्मदा उफान पर है।

भोपाल और आसपास के जिलों में लगातार हो रही बारिश से नदी-नाले उफान पर हैं। रायसेन के बम्होरी गांव में बाढ़ में फंसी गाय को बचाने की कोशिश में एक युवक और सागर में सीहोरा गांव में नाला पार कर रहा एक रिटायर्ड सैनिक बह गया।

मंदसौर के भानपुरा से गांवों का संपर्क टूट जाने से दूध और सब्जियां नहीं पहुंच पाईं। मल्हारगढ़ में शनिवार शाम तक रेतम बेराज के 24 में से 12 गेट खोल दिए गए। बिल्लौद में शिवना उफान पर होने से नाहरगढ़-बिल्लौद मार्ग पर स्थित पुलिया पर डेढ़ फीट पानी था। बोलिया में एक बार फिर कंठाली नदी और करीम सागर उफान पर आ गया। इससे नई आबादी और रामनगर क्षेत्र में पानी घुस गया।

ओंकारेश्वर में सभी घाट जलमग्न है। पिछले 24 घंटे में 38.7 मिमी औसत बारिश हुई। *बड़वानी में राजघाट स्थित नर्मदा नदी पर बना पुल रविवार रात डूबने की कगार पर पहुंच गया। इंदिरा सागर व ओंकारेश्वर परियोजना के गेट खुलने से नर्मदा का जलस्तर खतरे के निशान के लगभग 2 मीटर ऊपर 125.100 मीटर तक पहुंचा गया।

127 मीटर पर पुल पूरी तरह डूब जाता है, वहीं खतरे का निशान 123.280 मीटर पर है। जिला प्रशासन ने राजघाट पुल से आवागमन प्रतिबंधित कर दिया गया।

खरगोन में प्रशासन ने अलर्ट जारी कर तटीय क्षेत्र के गांवों में कर्मचारियों को मुस्तैद रहने के निर्देश दिए। महेश्वर में नर्मदा खतरे के निशान से 4 मीटर नीचे बह रही है। धार के नर्मदा क्षेत्र में निचली बस्ती से लोगों को सुरक्षित स्थान पर ले जाने की कवायद की गई है।

रतलाम जिले में कई गांवों की रपटों पर पानी आने से मार्ग अवरुद्ध रहे। आलोट क्षेत्र में चंबल व शिप्रा नदी की रपटों पर पानी चढ़ने से बरखेड़ा-सीतामऊ और नागेश्वर-आलोट मार्ग पर पूरी तरह बंद है।

देवास के ग्राम नराना की लोदरी नदी उफान पर आने से नेवरीफाटा-हाटपीपल्यामार्ग दोपहर करीब 3.30 बजे से बंद हो गया। इकलेरामाताजी स्थित नाले पर बने रपटे पर पानी आ गया। इससे सुबह 6 से लेकर शाम करीब 4 बजे तक मार्ग बंद रहा। उज्जैन में करीब एक इंच बारिश हुई।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

Jan 19, 2018

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>