पुलिस में डीआईजी स्तर के अधिकारियों की कमी

Jul 15, 2016

पुलिस में डीआईजी स्तर के अधिकारियों की कमी

भोपाल। ब्यूरो । मध्यप्रदेश पुलिस में डीआईजी रैंक के अधिकारियों का खासा अकाल है। आलम यह है कि 33 डीजीआई के पद हैं, लेकिन वर्तमान में काम सिर्फ 17 कर रहे हैं। इनमें से ही एक डीआईजी आरके शिवहरे व्यापमं मामले में संस्पेंड चल रहे हैं तो तीन केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर हैं। देखा जाए तो नौ डीजीआई ही मैदान में पदस्थ हैं, बाकि पीएचक्यू सहित अन्य जगहों पर हैं।

अधिकारियों की मानें तो डीआईजी रैंक के लिए वर्तमान में अधिकारी ही नहीं हैं, क्योंकि इस पद के लिए 14 साल का अनुभव अनिवार्य होता है। वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार यह स्थिति आने वाले एक या दो साल में सुधरने की उम्मीद है। तब तक डीआईजी के योग्य उम्मीदवार सामने आ जाएंगे।

हालांकि कुछ अधिकारी यह भी मानते हैं कि सरकार चाहे तो नियमों में संशोधन कर इस स्थिति को उसी तरह बदल सकती है, जैसे पूर्व में डीएसपी के पद ज्यादा खाली होने पर किया गया था। यह फर्क पड़ रहा है जानकारों की मानें तो प्रदेश में डीआईजी रैंक के अधिकारियों के नहीं होने का सबसे बड़ा प्रभाव आईजी पर पड़ता है, क्योंकि डीआईजी के सारे काम उन्हें करना पड़ते हैं।

इसमें केस डायरी देखना और प्रकरणों में चल रही जांच का विश्लेषण सबसे मुख्य काम है। इसके अलावा डीआईजी के 14 वर्ष के अनुभव के चलते किसी मामले में उनका अभिमत भी महत्वपूर्ण होता है। वैसे सबसे ज्यादा परेशानी ग्रेड तीन के कर्मचारियों को भी होती है, जिन्हें एसपी सजा देता है उन्हें सजा माफी के लिए डीआईजी और आईजी को अपील करना होता है। ऐसे में ज्यादातर मामले में डीआईजी नहीं होने से उनके अपील का एक महत्वपूर्ण हिस्सा कम हो जाता है।

डीआईजी जो मैदान में

रमन सिकरवार : अर्बन भोपाल एसपी सिंह : रतलाम रेंज राकेश गुप्ता : उज्जैन रेंज आईपी कुलश्रेष्ठ : सागर रेंज संतोष कुमार सिंह : अर्बन इंदौर राकेश पी. सिंह : छिंदवाड़ा रेंज गिरघर गोपाल पांडे : खरगोन रेंज आरके अरूसिया : एसएएपᆬ जबलपुर केसी जैन : छतरपुर रेंज बाक्स दफ्तर में आरएस कौल : पुलिस मुख्यालय राजेश्वर प्रसाद सिंह : पुलिस मुख्यालय जेएस कुशवाह : आरएपीटीसी इंदौर नवल एस. रघुवंशी : पीटीआरआई इंदौर बाक्स प्रतिनियुक्ति पर राकेश गुप्ता : नई दिल्ली निरंजन वायंगकर : महाराष्ट्र अभय सिंह : नई दिल्ली

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>