एनएचएआई से मिली हरी झंडी, तीन मीटर चौड़ा होगा भोपाल-सागर एनएच-146

Jul 08, 2016

एनएचएआई से मिली हरी झंडी, तीन मीटर चौड़ा होगा भोपाल-सागर एनएच-146

भोपाल। नवदुनिया न्यूज

राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने भोपाल-सागर एनएच (राजमार्ग)-146 की चौड़ाई तीन मीटर बढ़ाने को मंजूरी दे दी है। मार्ग के दोनों ओर ढाई-ढाई मीटर चौड़े शोल्डर भी बनाए जाएंगे। इस प्रोजेक्ट पर कुल 624 करोड़ रुपए खर्च होंगे। वर्तमान में टू-लेन भोपाल-सागर हाईवे की चौड़ाई 7 मीटर है, जिसे बढ़ाकर 10 मीटर तक किया जाएगा। एनएचएआई ने चौड़ीकरण का प्रस्ताव करीब 6 माह पहले बनाया था। एनएच के अधिकारी निर्माण कार्य की प्रक्रिया में जुट गए हैं। यह हाईवे उप्र के औद्योगिक क्षेत्र कानपुर और देवास को आपस में जोड़ता है।

3 चरणों में पूरा करेंगे प्रोजेक्ट

सड़क चौड़ीकरण का काम तीन चरण में होगा। भोपाल से रायसेन होते हुए सांची तक, विदिशा का शहरी क्षेत्र और मिर्जापुर मंडी से सागर तक हाईवे की चौड़ाई ढाई मीटर बढ़ाई जाएगी। लोक निर्माण विभाग के एनएच विंग के एग्जीक्यूटिव इंजीनियर योगेंद्र कुमार सिंह के मुताबिक सांची से विदिशा तक 28 करोड़ और विदिशा के आगे मिर्जापुर से सागर तक 294 करोड़ रुपए की लागत से हाईवे की चौड़ाई 10 मीटर की जाएगी। यह कार्य पीडब्ल्यूडी की एनएच विंग ही पूरा कराएगी।

भोपाल बायपास से सांची तक खर्च होंगे 302 करोड़

पहले चरण में भोपाल बायपास (51 किमी) से रायसेन, सलामतपुर तिराहे से होते हुए सांची तक हाईवे का चौड़ीकरण होगा। इसकी लागत 302 करोड़ रुपए होगी। रोड के दोनों ओर चौड़ाई डेढ़-डेढ़ मीटर बढ़ाई जाएगी। कुल चौड़ाई 10 मीटर हो जाएगी। इसके अलावा दोनों ओर ढाई-ढाई मीटर चौड़े रोड के शोल्डर भी बनेंगे।

हमें ये होगा फायदा

भोपाल-सागर के बीच सड़क की चौड़ाई बढ़ने से भारी वाहनों की क्रॉसिंग में दुर्घटनाओं की आशंका अपेक्षाकृत कम हो जाएगी। दोनों तरफ से वाहन आसानी से पास हो सकेंगे। विदिशा से सागर की 120 किमी की दूरी तय करने में करीब 3 घंटे का वक्त लगता है। रोड चौड़ा होने से वाहन तेज गति से चल सकेंगे। आधे से एक घंटे का समय बचेगा।

चुकाना होगा टोल टैक्स

भोपाल, रायसेन, विदिशा होते हुए सागर जाने में भारी वाहनों से हाईवे पर किसी भी प्रकार का कोई टोल टैक्स नहीं लिया जाता है। हाईवे की चौड़ाई बढ़ने के बाद टोल प्लाजा बनाए जाएंगे और टोल टैक्स भी वसूला जाएगा। इसके अलावा विदिशा के कमापार हनुमान मंदिर से लेकर मिर्जापुर तक निर्माणाधीन बायपास पर भी टोल प्लाजा बनाया जाएगा।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>