मेट्रो ट्रेन के लिए बनेगा मेट्रोपॉलिटन एरिया, सिर्फ औबेदुल्लागंज और मंडीदीप होंगे शामिल

Aug 17, 2016

मेट्रो ट्रेन के लिए बनेगा मेट्रोपॉलिटन एरिया, सिर्फ औबेदुल्लागंज और मंडीदीप होंगे शामिल

भोपाल। नवदुनिया न्यूज

भोपाल और इंदौर के बेहतर व समन्वित विकास के लिए मेट्रोपॉलिटन प्लानिंग कमेटी के गठन में आनाकानी कर रही राज्य सरकार अब अचानक इस दिशा में सक्रिय हो गई है। मप्र मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने राज्य सरकार को इसका प्रस्ताव भेज दिया है। इसी महीने कैबिनेट से प्रस्ताव को मंजूरी मिल सकती है। इसमें सिर्फ भोपाल जिले के साथ गोहरगंज तहसील को रखा गया है। जिसमें औबेदुल्लागंज और मंडीदीप शहर शामिल होंगे। सीहोर और रायसेन को बाहर कर दिया गया है। इंदौर में महू को शामिल किया गया है।

प्रोजेक्ट को केंद्र सरकार तब तक मंजूरी नहीं देगी, जब तक प्रदेश सरकार मेट्रोपॉलिटन एरिया घोषित न करे। लिहाजा सरकार ने भी जल्द ही इसे मंजूरी देकर शीतकालीन सत्र में मेट्रोपॉलिटन एरिया का विधेयक रखने की तैयारियां शुरू कर दी हैं। कमेटी बढ़ते शहरीकरण को ध्यान में रखकर विकास के लिए काम करेगी, जो वाटर सप्लाई से लेकर सड़क, ड्रेनेज सिस्टम आदि पर फैसले लेगी।

मेट्रोपॉलिटन एरिया की घोषणा इसलिए जरूरी

रेलवे के अलावा अन्य एजेंसी तभी रेल चला सकती है, जबकि मेट्रो एक्ट के तहत वह नोटिफाइड हो। इस एक्ट के लिए किसी भी जगह मेट्रोपॉलिटन एरिया होना जरूरी है। लिहाजा, अभी सबसे पहले मेट्रोपॉलिटन एरिया घोषित किया जाएगा। इसके बाद मेट्रो एक्ट 2009 के तहत प्रोजेक्ट नोटिफाइड होगा। फिर केंद्र से डीपीआर की मंजूरी लेकर प्रोजेक्ट के टेंडर किए जाएंगे।

सिर्फ लाइट मेट्रो की वजह से ही नहीं, बल्कि अब शहरों के विस्तार को देखते हुए यह जरूरी भी है। इसलिए हमने यह प्रस्ताव तैयार किया है।

माया सिंह, मंत्री, नगरीय विकास एवं आवास विभाग

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

Jan 19, 2018

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>