मेडिकल पाठ्यक्रमों की फीस तय करने सुनवाई कल से, 30 फीसदी तक बढ़ेगी फीस

Aug 03, 2016

मेडिकल पाठ्यक्रमों की फीस तय करने सुनवाई कल से, 30 फीसदी तक बढ़ेगी फीस

भोपाल। नवदुनिया न्यूज

प्रवेश एवं शुल्क विनियामक समिति मेडिकल पाठ्यक्रमों की फीस तय करने चार अगस्त से सुनवाई शुरू कर रही है। इस दौरान बीयूएमएस, बीएचएमएस, बीडीएस, बीएनवायएस और एमबीबीएस पाठ्यक्रमों की सुनवाई होगी। इन सभी पाठ्यक्रमों की फीस 10 अगस्त तक तय होगी। एमबीबीएस की फीस में इस बार 30 फीसदी तक की बढ़ोतरी हो सकती है।

समिति अब तक बीई, एमबीए, एमसीए, फार्मेसी और नर्सिंग पाठ्यक्रमों की फीस तय कर चुकी है। यह फीस तीन शिक्षण सत्रों के लिए तय की जा रही है। फीस निर्धारण की प्रक्रिया दो महीने से चल रही है। इस दौरान फीस में 5 से 20 फीसदी तक की बढ़ोतरी हुई है। अब मेडिकल पाठ्यक्रमों की फीस का निर्धारण होना है। सूत्रों के मुताबिक मेडिकल कॉलेजों ने एमबीबीएस की फीस 50 फीसदी तक फीस बढ़ाए जाने के प्रस्ताव समिति के पास भेजे हैं। कॉलेजों ने पिछले शिक्षण सत्र में भी फीस बढ़ाने का प्रस्ताव समिति को भेजा था। तब उन्होंने यह कहते हुए मना कर दिया था कि जब फीस तय होगी, तब इस पर चर्चा की जाएगी।

कमेटी के आधार पर तय होगी निजी विवि की फीस

निजी मेडिकल कॉलेजों में संचालित एमबीबीएस पाठ्यक्रमों की फीस तय होने के बाद निजी विश्वविद्यालयों की फीस तय होगी। निजी विश्वविद्यालय विनियामक आयोग, समिति द्वारा निर्धारित फीस के आधार पर एमबीबीएस की फीस तय करेगा।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

Jan 19, 2018

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>