मप्र के पांच पूर्व मुख्यमंत्री ले रहे वेतन, बंगले सहित कई सुविधाएं

Aug 02, 2016

मप्र के पांच पूर्व मुख्यमंत्री ले रहे वेतन, बंगले सहित कई सुविधाएं

भोपाल। ब्यूरो।मध्यप्रदेश में पूर्व मुख्यमंत्रियों को सुविधाएं देने में संभवतः देश में सबसे उदार राज्य है। यहां पूर्व मुख्यमंत्रियों को बंगले तो दिए ही गए हैं कैबिनेट मंत्री के समान वेतन और भत्ते, सुरक्षा, प्रोटोकाल सहित सारी सुविधाओं से नवाजा गया है।

मध्यप्रदेश के बाहर से निर्वाचित पूर्व मुख्यमंत्री से जरूर इन सुविधाओं को छिना गया है। इस दायरे में सिर्फ पूर्व मुख्यमंत्री मोतीलाल वोरा आ रहे हैं, जिन्होंने बंगला खाली करने के लिए करीब दो माह पहले सरकार से छह माह का वक्त मांगा है। प्रदेश में इस समय पांच पूर्व मुख्यमंत्री हैं।

इनमें कैलाश जोशी, सुंदरलाल पटवा, दिग्विजय सिंह, उमा भारती और बाबूलाल गौर हैं। इन सभी को राजधानी भोपाल में सरकारी आवास दिए गए हैं। इसके अलावा सरकारी वाहन सहित स्टाफ भी मुहैया कराया गया है। दिग्विजय सिंह और उमा भारती (अब उत्तरप्रदेश से) सांसद हैं , बाबूलाल गौर विधायक हैं।

दिग्विजय ने रैंक दी, शिवराज ने वेतन

पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्रियों को कैबिनेट मंत्री का रैंक दी थी। इसमें शर्त थी कि यह सुविधा पूर्व मुख्यमंत्रियों को तब तक मिलेगी जब तक वे लोकसभा, राज्यसभा या विधानसभा के सदस्य रहेंगे। शिवराज सरकार ने इसमें एक कदम आगे बढ़कर कैबिनेट मंत्री के रैंक के साथ ही उन्हें इसी स्तर के वेतन भत्ते सहित सारी सुविधाएं दे दीं।

अप्रैल 2016 में भूतपूर्व मुख्यमंत्रियों को मंत्री के समान वेतन, भत्ते व सुविधाएं देने का आदेश निकाला। 26 मई को एक और आदेश जारी किया गया, जिसमें जोड़ा गया कि कोई भूतपूर्व मुख्यमंत्री केंद्र या राज्य में मंत्री के पद पर रहता है तो उस अवधि में उसे यहां वेतन व भत्ते सहित कोई भी सुविधा प्राप्त नहीं होगी।

इसका असर हुआ कि केंद्रीय मंत्री उमा भारती से भी सरकारी बंगले की पात्रता छिन गई थी। बाद में सरकार ने इस आदेश में भी संशोधन कर दिया।

अपर मुख्य सचिव गृह बसंत प्रताप सिंह का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट ने क्या आदेश दिया है, पहले उसे देखना पड़ेगा। इसके बाद ही कुछ कहा जा सकता है।

पूर्व मुख्यमंत्री-आवास कैलाश जोशी-बी 30, 74 बंगले, भोपाल सुंदरलाल पटवा-बी 03, 74 बंगले, भोपाल दिग्विजय सिंह-बी 01, श्यामला हिल्स, भोपाल उमा भारती-बी 06, श्यामला हिल्स, भोपाल बाबूलाल गौर-बी 6, स्वामी दयानंद नगर 74 बंगला, भोपाल

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

Jan 19, 2018

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>