भोपाल के राजा भोज एयरपोर्ट पर बनेगा हज एरिया

Aug 08, 2016

भोपाल के राजा भोज एयरपोर्ट पर बनेगा हज एरिया

भोपाल। ब्यूरो । हज यात्रियों की उड़ानों को देखते हुए राजा भोज हवाई अड्डे पर तैयारियां शुरू हो गई हैं। एयरपोर्ट पर हज यात्रियों की सहूलियत के लिए अलग से हज एरिया बनाया जाएगा, जहां हाजी फ्लाइट का इंतजार कर सकेंगे। यह एरिया एयरपोर्ट लाउंज में बनेगा।

सेंट्रल हज कमेटी की सदस्य डॉ.फिरोजा बानो ने रविवार को एयरपोर्ट का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। डॉ.बानो ने एयरपोर्ट के अधिकारियों के साथ चर्चा की और हज यात्रियों की सहूलियत के लिए हर जरूरी इंतजाम करने को कहा। भोपाल से हज की फ्लाइट 28 अगस्त से शुरू होंगी।

राजधानी और आसपास के जिलों के हज यात्री सऊदी अरब के शहर जद्दा के लिए उड़ान भरेंगे। इंदौर से फ्लाइट का सिलसिला 17 अगस्त से शुरू होगा। टीके व स्वास्थ्य परीक्षण हज यात्रियों को आवश्यक टीके, ओरल पोलियो डोज और स्वास्थ्य परीक्षण की सुविधा हज कमेटी के ताजुल मसाजिद के पीछे स्थित कार्यालय में शिविर लगाकर उपलब्ध करवाई जाएगी।

शिविर 8 अगस्त से 12 अगस्त तक रहेगा। हज यात्री सुबह 11 से शाम 4 बजे तक अवकाश के दिनों सहित रोजाना टीकाकरण करवा सकेंगे। हज यात्रियों को टीके लगवाना अनिवार्य है। टीकाकरण का प्रमाणपत्र दिखाने पर ही सऊदी अरब में उन्हें प्रवेश दिया जाएगा।

अन्य जिलों के हज यात्री अपने-अपने जिलों के जिला चिकित्सालय में टीके लगवा सकेंगे। इसके लिए मप्र स्टेट हज कमेटी ने सभी जिलों के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को पत्र लिखा है। कोटा बढ़ने की उम्मीद कम मप्र को इस वर्ष 2750 सीटों का मुख्य कोटा प्राप्त हुआ था।

इसके अतिरिक्त करीब 250 सीटें और प्राप्त हुई हैं। मप्र हज कमेटी कोटा बढ़ाने की मांग कर रही थी, लेकिन अब कोटा बढ़ने की उम्मीद लगभग समाप्त हो गई है। प्रदेश से हज की उड़ानों में 10 दिन से भी कम समय बचा है। ऐसे में कोटा मिलना मुश्किल है। मप्र से 22 हजार लोगों ने हज के लिए आवेदन किया था।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

Jan 19, 2018

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>