नवनिर्मित हज हाउस में बिजली-पानी की समस्या

Aug 17, 2016

नवनिर्मित हज हाउस में बिजली-पानी की समस्या

भोपाल (नप्र)। प्रदेश से हज यात्रियों की फ्लाइट बुधवार से शुरू हो रही है। राजधानी के नवनिर्मित हज हाउस में 25 अगस्त से हज यात्री आना शुरू हो जाएंगे, लेकिन नए हज हाउस में अभी तक बिजली और पानी की पर्याप्त व्यवस्था नहीं हो पाई है। हज कमेटी के पास व्यवस्थाएं पूरी करने अब महज एक सप्ताह बचा है। हज कमेटी का अमला अब इंदौर में व्यस्त हो गया है। वहां 17 से 27 अगस्त तक फ्लाइट रहेंगी।

हज हाउस का निर्माण एयरपोर्ट रोड पर 6 करोड़ रुपए से किया गया है। हज हाउस में पानी के लिए ओवर हैड टैंक बहुत कम क्षमता वाले बनाए गए हैं। इससे हाजियों के ठहरने के दौरान पानी की समस्या आ सकती है। हज कमेटी ने नगर निगम से अतिरिक्त पानी की सप्लाई टेंकरों के जरिए करने की मांग की है। हज हाउस में बिजली की भी पर्याप्त व्यवस्था नहीं हो पाई है। मप्र हज कमेटी ने समय रहते इन समस्याओं पर ध्यान नहीं दिया है। अब हज यात्रियों के आने में एक सप्ताह शेष रह गया है। ऐसे में इन समस्याओं को जल्द ही निपटाना होगा।

हज यात्रियों के साथ नहीं ठहरेंगे परिजन

यह पहली बार होगा जब नए हज हाउस में हज यात्री ठहरेंगे। नई व्यवस्था के अनुसार हज यात्रियों के साथ उनके परिजनों को हज हाउस में नहीं ठहरने दिया जाएगा। उनके ठहरने का इंतजाम ताजुल मसाजिद परिसर में अस्थाई टेंट लगाकर किया जाएगा। पिछले वर्षों में ताजुल मसाजिद में अस्थाई टैंट में हज यात्रियों को ठहराया जाता है। उन्हीं के साथ उनके परिजनों के ठहरने का इंतजाम भी होता था। हज यात्रियों को फ्लाइट के दो दिन पहले एम्बार्केशन पाइंट पर आना होता है।

पार्किंग भी रहेगी दूर

पार्किंग हज हाउस से काफी दूर गुलमोहर शादी गार्डन के पास रहेगी। हज यात्रियों को छोड़ने के बाद गाड़ियां पार्किंग में खड़ी की जाएंगी। जो करीब डेढ़ किमी दूर रहेगी। हज हाउस तक पहुंचने का रास्ता भी संकरा है। इसलिए गाड़ियों के आने-जाने में दिक्कतें होंगी। हज हाउस का उद्घाटन सीएम शिवराज सिंह चौहान को करना था, लेकिन उनसे समय नहीं मिलने के कारण अब बिना आधिकारिक उद्घाटन के ही हज हाउस शुरू किया जा रहा है।

वीजा की समस्या बरकरार

हज यात्रियों के वीजा आने में समस्या आ रही है। इंदौर और भोपाल से उड़ान भरने वाले ज्यादातर हज यात्रियों के वीजा नहीं आए हैं। इसके चलते उनका फ्लाइट शेड्यूल भी तय नहीं हुआ है। हज यात्रियों को पता नहीं है कि उनकी फ्लाइट कब रहेगी। मप्र स्टेट हज कमेटी के कार्यपालन अधिकारी दाऊद अहमद का कहना है कि वीजा की समस्या को हल किया जा रहा है। इसकी वजह से किसी हज यात्री की फ्लाइट मिस नहीं होने दी जाएगी।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

Jan 19, 2018

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>