बर्लिन स्टेशन जैसा दिखेगा हबीबगंज रेलवे स्टेशन

Jul 15, 2016

बर्लिन स्टेशन जैसा दिखेगा हबीबगंज रेलवे स्टेशन

नई दिल्ली । ब्यूरो। भोपाल का हबीबगंज रेलवे स्टेशन देश का पहला वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनेगा। यह अगले तीन सालों में तैयार होगा। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि यह एयरपोर्ट से भी अच्छा बनेगा। हबीबगंज के पुनर्विकास का कार्य भोपाल के बंसल ग्रुप की कंपनी बंसल कंस्ट्रक्शन वर्क्स प्रा.लि. और प्रकाश अस्फाल्टिंग एंड टोल हाईवे (इंडिया) लि. के कंसोर्टियम को दिया गया है। इसे बर्लिन स्टेशन जैसा बनाने की तैयारी है।

कंसोर्टियम ने इसके लिए बंसल पाथवेज हबीबगंज प्रा.लि. नाम से एक विशेष प्रयोजन कंपनी (एसपीवी) बंसल पाथवेज हबीबगंज प्राइवेट लिमिटेड बनाई है। करार स्टेशन डेवलपमेंट अथॉरिटी और डेवलपर के बीच रेल भवन में हुआ।

ये भी पढ़ें :-  यूपी में प्रत्याशी की मौत, इस सीट का चुनाव आयोग ने किया स्थगित

इस अवसर पर प्रभु ने बताया कि हबीबगंज स्टेशन डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत पीपीपी मॉडल पर पुनर्विकसित होने वाला देश का पहला रेलवे स्टेशन है। डेवलपर को तीन साल के भीतर परियोजना पूरा करने को कहा गया है।

करीब 450 करोड़ होंगे खर्च

करार के मुताबिक हबीबगंज स्टेशन को विकसित करने पर करीब 450 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इनमें करीब 100 करोड़ रुपए स्टेशन री-डेवलपमेंट पर खर्च होंगे। जबकि 350 करोड़ स्टेशन पर विकसित होने वाली अन्य कमर्शियल गतिविधियों के विकास पर खर्च होंगे।

ये स्टेशन भी होंगे विकसित

रेलवे ने इसके साथ ही इसी साल देश के चार अन्य रेलवे स्टेशनों दिल्ली के आनंद बिहार और ब्रिजवासन, गुजरात के सूरत और गांधीनगर को भी वर्ल्ड क्लास स्टेशन की तरह विकसित करने का फैसला लिया है। चंडीगढ़, शिवाजीनगर, मोहाली स्टेशनों को भी विकसित किया जाएगा।

ये भी पढ़ें :-  अखिलेश के मंत्री गायत्री प्रजापति पर हत्या की सुपारी देने का लगा आरोप!

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>
error: 24hindinews.com\'s content is copyright protected
error: 24hindinews.com\'s content is copyright protected