आचार संहिता के पहले अफसर संभालेंगे शहडोल का चुनाव मैनेजमेंट

Aug 17, 2016

आचार संहिता के पहले अफसर संभालेंगे शहडोल का चुनाव मैनेजमेंट

भोपाल। शहडोल लोकसभा सीट पर उपचुनाव जीतने के लिए सरकार ने मंत्रियों के बाद अधिकारियों को भी तैनात किया है। आचार संहिता के पहले चुनावी मैनेजमेंट की कमान अफसरों के हाथ में रहेगी। इसके लिए मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस और सचिव विवेक अग्रवाल को जिम्मा सौंपा गया है।

ये ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की घोषणाएं अमल में लाने के साथ मैदानी स्थिति पर नजर रखेंगे, वहीं निगरानी मंत्रालय स्तर से होगी। मुख्य सचिव अंटोनी डिसा ने भी मंगलवार को अधिकारियों की बैठक लेकर निर्देश दिया था कि शहडोल से जुड़े काम तेजी से निपटाएं।

उन्होंने ढाई घंटे चली बैठक में सीएम की उन घोषणाओं पर फीडबैक लिया, जो सीएम ने चार दिन के दौरे में की थी। सीएम ने करीब पांच सौ करोड़ रुपए के कामों की घोषणा की है। सूत्रों ने बताया कि ज्यादातर विभाग शहडोल से जुड़ी घोषणाओं पर आदेश जारी कर रहे हैं। युवाओं के लिए स्वरोजगार मेले, भूखंड आवंटन के लिए शिविर, पेंशन वितरण और जन समस्या निवारण के लिए शिविर लगाने का निर्णय लिया गया है।

मुख्यमंत्री सचिवालय सक्रिय

सूत्रों के मुताबिक मुख्यमंत्री की घोषणाओं के क्रियान्वयन पर मुख्यमंत्री सचिवालय और मुख्य सचिव कार्यालय नजर रख रहे हैं। मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस खास तौर पर मुख्यमंत्री की घोषणाओं के साथ सुनिश्चित करा रहे हैं कि राशन, पेंशन, बैंकों में स्वरोजगार के लंबित प्रकरण से लेकर अन्य समस्याओं के समाधान तत्काल हो जाए।

इसी तरह सचिव विवेक अग्रवाल नगर परिषद, नगर पालिका, पेयजल योजनाएं, निर्माण कार्य, जन समस्या निवारण शिविर से लेकर क्षेत्रों के विकास से जुड़े लंबित मामलों को देख रहे हैं। वन विभाग की जमीन पर काबिज लोगों को पट्टे मिले या नहीं पूरी जानकारी मंगा रहे हैं। अफसरों से कहा गया है कि वे जरूरत पड़े तो खुद शहडोल का दौरा कर आएं। सीएम के दौरे पर आयुक्त नगरीय प्रशासन विवेक अग्रवाल भी गए थे। अग्रवाल को वहां की सारी समस्याओं को समयसीमा में निपटाने का जिम्मा सौंपा गया है।

इन योजनाओं पर फोकस व लागत

– सोन नदी का पानी रोककर 61 गांवों को पेयजल देना-129 करोड़ रुपए।

– बाणसागर परियोजना से 53 गांवों को पानी-28 करोड़ रुपए।

– ब्योहारी और खांड नगर पंचायत में गरीबों को आवास-20-20 करोड़।

– गोहपारू तहसील के 25 गांवों के लिए पानी- 40 करोड़ रुपए।

– कदमटोला में नया औद्योगिक क्षेत्र-2.25 करोड़ रुपए।

– प्रध्ाानमंत्री आवास योजना में कोतमा में आवास-40 करोड़ रुपए।

– उमरिया में 500 गरीबों को आवास-50 करोड़ रुपए।

– ध्ानपुरी और बुढ़ार नगर पंचायत में आवास-60 करोड़ रुपए।

– ध्ानपुरी और बुढ़ार में सड़क-डेढ़-डेढ़ करोड़ रुपए।

– सोहागपुर में इंजीनियरिंग कॉलेज स्थापना- 34 करोड़ रुपए।

– मरखी देवी बांध परियोजना-79 करोड़ रुपए।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

Jan 19, 2018

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>