कलम के साथ झाड़ू भी थामेंगे कॉलेज के छात्र

Jun 16, 2016

कलम के साथ झाड़ू भी थामेंगे कॉलेज के छात्र

भोपाल। नए शिक्षण सत्र से कालेज जाने वाले प्रदेश के लाखों विद्यार्थी अपने हाथों में कागज कलम के साथ ही झाड़ू भी थामे हुए नजर आएंगे। उच्च शिक्षा विभाग ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता अभियान को उच्च शिक्षा का हिस्सा बनाने की तैयारी कर ली है। प्रधानमंंत्री के सफाई मिशन से प्रेरित होकर प्रदेश के उच्च शिक्षा विभाग ने इस आशय के निर्देश तो पिछले साल ही जारी कर दिए थे। अब नए शिक्षण सत्र से इसे अमली जामा पहनाया जाएगा।

हर हफ्ते करनी होगी मेहनत, प्रोफेसर भी देंगे साथ

ये भी पढ़ें :-  युवक को भीड़ ने नंगा करके खंभे से बांध कर, लोहे और राड से बुरी तरह से पीटा

विभाग इस संबंध में जल्द ही नया सर्कुलर जारी करेगा। इसके तहत नए शिक्षण सत्र से सरकारी कॉलेजों के सभी विद्यार्थियों को सप्ताह में कम से कम एक घंटे श्रमदान करना होगा। इसके लिए हर कॉलेज में प्राचार्य की अध्यक्षता में एक कमेटी बनेगी और छात्रों के साथ ही प्रोफेसरों को भी कॉलेज परिसर और आसपास के इलाकों की साफ सफाई में हाथ बंटाना होगा। प्रारंभिक तौर पर इसके लिए सप्ताह में एक घंटे का समय तय किया गया है।

हालांकि विभाग ये निर्देश भी साथ ही जारी करने जा रहा है कि श्रमदान में शामिल होने के लिए किसी भी विद्यार्थी को बाध्य नहीं किया जाएगा और ये पूरी तरह से स्वैच्छिक अभियान होगा। फिलहाल प्रदेश के 4 सौ से ज्यादा सरकारी कालेजों में ये अभियान शुरू होगा। विभाग को उम्मीद है कि इस अभियान से प्रदेश के सरकारी कालेजों को परिसर जहां ज्यादा साफ नजर आएंगे वहीं श्रमदान से छात्रों की सेहत भी दुरूस्त रहेगी।

ये भी पढ़ें :-  आदित्यनाथ बोले- हाफिज सईद तो गीदड़ है, अगली सर्जिकल स्ट्राइक उसी पर

उच्च शिक्षा और स्वच्छता को जोड़ने के प्रयास नए शिक्षण सत्र से शुरू करेंगे। इसके लिए नए निर्देश जारी किए जा रहे हैं।

दीपक जोशी, उच्च शिक्षा राज्य मंत्री, मप्र

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>
error: 24hindinews.com\'s content is copyright protected
error: 24hindinews.com\'s content is copyright protected