कैबिनेट विस्तार : दिल्ली से लेनी होगी हरी झंडी

Jun 29, 2016

कैबिनेट विस्तार : दिल्ली से लेनी होगी हरी झंडी

भोपाल। शिवराज मंत्रिमंडल का प्रस्तावित विस्तार दिल्ली में हाईकमान की हरी झंडी मिलने के बाद तय होगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बुधवार को सूची लेकर दिल्ली जाएंगे, जहां कैबिनेट में शामिल होने वाले चेहरों पर चर्चा के बाद अंतिम रूप दिया जाएगा। मंत्रिमंडल में शामिल किए जाने वाले नामों पर मुख्यमंत्री ने भाजपा के प्रदेश प्रभारी विनय सहस्रबुद्धे, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान और संगठन महामंत्री सुहास भगत के साथ मंगलवार रात मुख्यमंत्री निवास पर मंथन किया।

बताया जा रहा है कि कुछ मंत्रियों की मंत्रिमंडल से छुट्टी करने की संभावनाओं पर भी विचार हुआ। हालांकि इस पर फैसला दिल्ली में होगा। सूत्रों के मुताबिक सहस्रबुद्धे दिल्ली से आकर रात नौ बजे सीधे मुख्यमंत्री निवास पहुंचे। यहां देर रात तक बैठक चलती रही। इसमें क्षेत्रीय, जातीय और राजनीतिक समीकरणों के मद्देनजर मंत्रिमंडल में शामिल किए जाने वाले नामों पर विचार हुआ।

बताया जा रहा है कि ग्वालियर से जयभान सिंह पवैया और बुरहानपुर से अर्चना चिटनिस के नाम पर कुछ आपत्तियां हैं। हालांकि, चिटनिस की पैरवी केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज ने भी की है। पवैया के नाम पर एक वरिष्ठ नेता को आपत्ति है। भाजपा पदाधिकारियों का कहना है कि 2018 के विधानसभा चुनाव को देखते हुए मंत्रिमंडल को अंतिम रूप देने पर जोर है।

यही वजह है कि दो दौर की बैठक के बाद भी नामों को अंतिम रूप नहीं दिया जा सका है। कुछ चेहरे मुख्यमंत्री की व्यक्तिगत पसंद बताए जा रहे हैं, पर वे समीकरणों में फिट नहीं बैठ रहे।

बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री बुधवार को साढ़े तीन बजे तक दिल्ली से लौटेंगे और राज्यपाल रामनरेश यादव के अस्पताल से डिस्चार्ज होने की सूरत में सीधे राजभवन उनसे समय लेने जा सकते हैं। सियासी और प्रशासनिक गलियारों में 30 जनू को चार बजे शपथ ग्रहण कराने की चर्चा है।

बदले जा सकते हैं कुछ मंत्रियों का विभाग

सूत्रों का कहना है कि मंत्रिमंडल विस्तार के साथ कुछ मंत्रियों के विभागों में भी बदलाव हो सकता है। इसमें वन मंत्री डॉ.गौरीशंकर शेजवार, स्वास्थ्य मंत्री डॉ.नरोत्तम मिश्रा, राजस्व मंत्री रामपाल सिंह और परिवहन मंत्री भूपेंद्र सिंह को नई जिम्मेदारी मिल सकती है। वहीं गोपाल भार्गव,कुसुम महदेले,यशोधरा राजे ,जयंत मलैया और राजेंद्र शुक्ल के विभागों में फेरबदल हो सकता है।

राज्यपाल के जन्मदिन की तैयारी शुरू

राज्यपाल रामनरेश यादव के एक जुलाई को जन्मदिन मनाने की तैयारियां राजभवन में शुरू हो गई हैं। संभावना है कि वे बुधवार को अस्पताल से डिस्चार्ज किए जा सकते हैं।

दावेदार कौन

विश्वास सारंग, यशपाल सिंह सिसोदिया या ओमप्रकाश सकलेचा ,सुदर्शन गुप्ता या रमेश मेंदोला, नारायणसिंह कुशवाह, रामलाल रोतेल, चौधरी चंद्रभानसिंह, जगदीश देवड़ा, निर्मला भूरिया और विंध्य से केदार शुक्ला या हर्ष सिंह के नाम पर विचार चल रहा है। सभी नाम पर हायकमान से चर्चा के बाद सूची तैयार होगी ।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>