कैसे कम हो बीपी, अस्पतालों में बांटी अमानक दवा

Jun 13, 2016

कैसे कम हो बीपी, अस्पतालों में बांटी अमानक दवा

भोपाल (नप्र)। प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में एक बार फिर अमानक दवा बांटने का मामला सामने आया है। इस बार बीपी के मरीजों को दी जाने वाली दवा ‘क्लोपिडाड्रिल एस्प्रिन’ अमानक मिली है। इसके बाद ड्रग कॉर्पोरेशन ने सभी सरकारी अस्पतालों से दवा वापस करने के लिए सीएमएचओ और सिविल सर्जन को पत्र लिखा है।

क्लोपिडाड्रिल (75) विद एस्प्रिन का बैच नंबर टी 5153 है। इसकी एक्सपायरी डेट 8/2018 है। सूत्रों ने बताया कि इस दवा का इस्तेमाल बीपी कम करने के साथ ही खून पतला करने के लिए किया जाता है। 50 साल के ऊपर के मरीजों के लिए यह दवा ज्यादा उपयोग होती है। भोपाल समेत कई जिलों में यह दवा सप्लाई की गई थी। मरीजों ने शिकायत की थी कि इस दवा का रैपर खोलने के बाद इसमें चूरा निकलता है। इसके बाद कुछ सीएमएचओ और सिविल सर्जन ने यह जानकारी मप्र पब्लिक हेल्थ सप्लाई कॉर्पोरेशन को दी थी। ड्रग इंस्पेक्टरों की टीम ने सीएमएचओ भोपाल के स्टोर से इसके सैंपल लिए थे। ईदगाह हिल्स स्थित स्टेट ड्रग लैब में जांच के बाद दवा अमानक निकली। जेपी अस्पताल के अधीक्षक डॉ. आईके चुघ ने कहा कि उनके यहां पहले से यह दवा नहीं है।

प्रोवीडीन आयोडीन सर्जिकल स्क्रब सॉल्यूशन भी मिला अमानक

घाव में लगाया जाने वाला प्रोवीडीन आयोडीन सर्जिकल स्क्रब सॉल्यूशन 7.5 भी हाल ही में अमानक पाया गया है। इसके बाद स्वास्थ्य संचालनालय ने यह मलहम सप्लाई करने वाली कंपनी माइक्रोन फार्मासिटिकल को तीन साल के लिए यह दवा सप्लाई के लिए अयोग्य कर दिया गया है। स्टेट ड्रग लैब की जांच में अमानक मिली इस दवा का बैच नंबर ई150160 है। सभी जिलों में इस दवा का उपयोग बंद कर दिया गया है।

जेपी अस्पताल में 20 से ज्यादा जरूरी दवाएं खत्म

राजधानी के जेपी अस्पताल में जरूरी दवाओं की कमी हो गई है। ऐसे में मरीजों कुछ दवाएं बाहर से खरीदना पड़ रही हैं। महीनेभर पहले करीब 35 दवाएं नहीं थीं। इसके बाद दवाओं की सप्लाई हो गई थी। करीब 10 दिन से फिर दवाएं नहीं हैं। इसमें बच्चों को दिया जाने वाला पैरासिटामॉल सीरप तक अस्पताल में नहीं मिल रहा है।

इन दवाओं की कमी

– पैरासिटामॉल सीरप

– डाइक्लोफेनिक जेल

– जिंक सीरप

– नार टीजेड टेबलेट

– एमोक्सीक्लैव टेबलेट

– सिप्रोफ्लाक्सासिन ड्रॉप

– जेंटामाइसिन ड्रॉप

– सिफेक्सिम सीरप

– सिट्रीजिन सीरप

– एड्जेल माउथ वॉश

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

Jan 19, 2018

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>