भोपाल, इंदौर सहित कई जिले लू की चपेट में, चेतावनी जारी

Jun 06, 2016

भोपाल, इंदौर सहित कई जिले लू की चपेट में, चेतावनी जारी

भोपाल। इस बार नौतपा की भले ही ठंडी विदाई हुई, लेकिन उसके बाद सूरज फिर तमतमाने लगा है। रविवार को कई शहरों में लू चली। इनमें राजधानी सहित इंदौर,उज्जैन, रतलाम, सागर,रीवा, सतना, छिंदवाड़ा,ग्वालियर आदि शामिल हैं। मौसम विज्ञानियों ने सोमवार को भी इन शहरोें में लू चलने की चेतावनी जारी की है।

अमूमन नौतपा के बाद प्रदेश में प्रीमानसून एक्टिविटी शुरू हो जाती हैं। गरज-चमक के साथ बौछारें पड़नें लगती हैं। इससे बादलों के कारण वातावरण में उमस तो रहती है,लेकिन तेज धूप से राहत मिल जाती है। लेकिन इस बाद मई के दूसरे पखवाड़े में जोरदार गर्मी पड़ने के बाद जून के शुरूआती दिन भी जमकर तप रहे हैं।

ये भी पढ़ें :-  सिसोदिया और दिल्ली सरकार के दफ़्तर पर पड़ा सीबीआई छापा

इसी क्रम में रविवार को प्रदेश में सबसे अधिक तापमान 46.6 डिग्रीसे. शाजापुर और श्यौपुरकला में दर्ज किया गया। रतलाम में 46.2, दमोह में 45.4,राजगढ़ में 45,खजुराहों में 45,ग्लालियर में 44.9, नौगांव में 44.8,उज्जैन में 44.5, भोपाल, इंदौर में 44, बैतूल में 42.5 डिग्रीसे. तापमान दर्ज किया गया है।

दोपहर बाद बनेगी गरज-चमक की स्थिति

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक अभी भीषण गर्मी से फिलहाल राहत के आसार नहीं हैं। वर्तमान में दक्षिण-पश्चिम मध्यप्रदेश पर एक ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है। उसकी वजह से वातावरण में आद्रता बढ़ गई है। इस सिस्टम के कारण प्रदेश के कई स्थानों पर दोपहर के बाद गरज-चमक और तेज हवा के साथ गरज-चमक की स्थिति बनेगी। साथ ही कुछ बौछारें भी पड़ सकती हैं। दो दिन बाद प्रीमानसून एक्टिविटी में तेजी आने के आसार हैं।

ये भी पढ़ें :-  चीन की धमकी-लड़ाई हुई तो 48 घंटे में दिल्ली पहुँच जाएँगे चीनी सैनिक

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>
error: 24hindinews.com\'s content is copyright protected
error: 24hindinews.com\'s content is copyright protected