भानपुर खंती में जगह जगह धधकती आग को एक सप्ताह में पूरी तरह बुझाए नगर निगम

Jun 15, 2016

भानपुर खंती में जगह जगह धधकती आग को एक सप्ताह में पूरी तरह बुझाए नगर निगम

भोपाल। राज्य मानवाधिकार आयोग ने भानपुर खंती के कारण फैल रहे जल एवं वायु प्रदूषण के लिए नगर निगम भोपाल को दोषी माना है। आयोग ने नगर निगम को आदेश दिया है कि 7 दिन के अंदर यहां के सभी लोगों को नर्मदा लाइन के कनेक्शन दिए जाए। जो लोग नल कनेक्शन से छूटे हैं उन्हें कनेक्शन दिए जाने तक टैंकरों से मुफ्त पेयजल की आपूर्ति की जाए। आयोग ने खंती में जगह-जगह धधक रही आग को 7 दिन के अंदर पूरी तरह बुझाने के आदेश नगर निगम को दिए हैं।

ये भी पढ़ें :-  दुष्कर्म के फर्जी मुकदमे में गिरफ्तारी देंगे आईपीएस अमिताभ ठाकुर

आयोग के कार्यवाहक अध्यक्ष वीरेंद्र मोहन कंवर ने मामले की सुनवाई की। सुनवाई के दौरान शिकायतकर्ता डॉ. सुभाष सिंह पांडेय और बड़ी संख्या में भानपुर इलाके के लोग मौजूद थे। वहीं 26 मई को आयोग द्वारा जारी किए नोटिस का जवाब देने के लिए जिला प्रशासन और नगर निगम की ओर से कोई भी जिम्मेदार अफसर सुनवाई के दौरान उपस्थित नहीं हुआ। नगर निगम की ओर से झील प्रकोष्ठ प्रभारी संतोष गुप्ता और नगरीय प्रशासन से नीलेश दुबे और सीएचएमओ डॉ. वीणा सिन्हां आयोग में उपस्थित हुईं

तीखी बहस के बाद आयोग ने निगम को लगाई फटकार

सुनवाई के दौरान पर्यावरणविद् डॉ. सुभाष सी पांडेय ने भानपुर के भूजल को प्रदूषित करने और यहां की आबोहवा में जहरीला धुआं घोलने के लिए नगर निगम को जिम्मेदार ठहराते हुए ‘पॉल्युटर्स पे प्रिंसिपल’ के तहत लोगों को हर्जाना दिलाने की मांग उठाई। डॉ. पांडेय ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा निर्धारित इस सिंद्धात के तहत नगर निगम को यहां के लोगों को मुफ्त पानी सप्लाई करने के साथ साथ यहां के लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कर निःशुल्क इलाज कराना चाहिए।

ये भी पढ़ें :-  मोदी के रेलराज्य मंत्री ने खुलेआम उड़ाई आचार संहिता की धज्जियां

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>
error: 24hindinews.com\'s content is copyright protected
error: 24hindinews.com\'s content is copyright protected