भोपाल की 360 बैंक शाखाओं में बंद रहा कामकाज

Jul 30, 2016

भोपाल की 360 बैंक शाखाओं में बंद रहा कामकाज

भोपाल (कार्पोरेट प्रतिनिधि)। जन-विरोधी बैंकिंग सुधारों एवं कामगार विरोधी श्रम नीतियों के विरोध में शुक्रवार को देशभर के दस लाख बैंक कर्मचारी और अधिकारी हड़ताल पर रहे । इस कारण देशभर में बैंकों की करीब 80 हजार, प्रदेश की करीब 5500 और भोपाल की 360 शाखाओं में ताले लटके रहे। हड़ताल से अकेले भोपाल में करीब एक लाख 10 हजार करा़ेड रुपए का बैंकिंग बिजनेस प्रभावित हुआ। इस दौरान भोपाल एवं आस-पास के करीब 4000 हड़ताली बैंककर्मियों ने एमपीनगर जोन-1 स्थित ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स के रीजनल ऑफिस के सामने नारेबाजी कर प्रदर्शन किया । इसके बाद मांगों के समर्थन में रैली निकाली।

बैंक कर्ज नहीं चुकाने वाले अपराधी घोषित हों

बैंक यूनाइटेड फोरम के को-आर्डिनेटर वीके शर्मा एवं संजीव मिश्रा ने बताया कि बार-बार प्रदर्शन, धरना एवं हड़तालों के बाजवूद भी सरकार जन एवं सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक विरोधी बैंकिंग सुधारों, कामगार विरोधी श्रम सुधारों, बैंकों के निजीकरण और विलय के एजेंडा को आगे बढ़ा रही है। फोरम की मांग है कि जानबूझकर बैंक ऋ ण नहीं चुकाना दंडनीय अपराध की श्रेणी में लाया जाए और बैंकों का कर्ज नहीं चुकाने वालों को अपराधी घोषित किया जाए ।

—-

बैंक हड़ताल से ग्राहक परेशान

बैंक कर्मचारियों की देशव्यापी हड़ताल के चलते शुक्रवार को राजधानी के सभी सरकारी बैंकों के बंद रहने के ग्राहक परेशान हुए। बैंक की शाखाओं में पहुंचकर ग्राहक वापस लौटे। हड़ताल के कारण बैंकों में कोई कामकाज नहीं हुआ। पासबुकों में इंट्री, चेक से पैसा निकालने और स्टेटमेंट्स प्राप्त करने जैसे कामों के लिए बैंक पहुंचे ग्राहक निराश होकर वापस हुए।

एटीएम में 150 करोड़ रुपए से अधिक का रहा कैश लोड

बैंक कर्मचारियों की हड़ताल के कारण सभी बैंकों के एटीएमों पर गुरुवार को ही कैश लोड कर दिया गया था। जानकारी के मुताबिक सामान्य तौर एक एटीएम में 15 से 20 लाख रुपए कैश लोड एक दिन के ट्रांजेक्शन के लिए किया जाता है। राजधानी में विभिन्ना बैंकों के 700 एटीएम संचालित किए जा रहे हैं। इन सभी एटीएम पर 150 करोड़ रुपए से अधिक का कैश लोड किया गया था।

खुली रहीं प्राइवेट बैंक शाखाएं

इसके साथ ही प्राइवेट बैंक आईसीआईसीआई,एचडीएफसी,कोटक महिंद्रा,एक्सिस बैंक की शाखाएं और एटीएम भी बुधवार को खुले रहे जिससे ग्राहकों ने इनके जरिए अपना बैंक लेन-देन का जरूरी कामकाज किया।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>