सावधान- चीनी कर सकती है आपकी याददाश्त कमजोर, इस तरह करें इस्तेमाल

Mar 02, 2017
सावधान- चीनी कर सकती है आपकी याददाश्त कमजोर, इस तरह करें इस्तेमाल

ज्यादा मीठे का सेवन करना हमेशा ही शरीर के लिए नुकसानदायक रहा है। इससे काफी बीमारियों से आप ग्रस्त हो सकते हैं परंतु एक खोज के अनुसार यह पता लगा है चीनी दिमाग के उस हिस्से को खराब करती है जिसमें आपका व्यवहार और याददाश्त दोनों के दोनों बराबर के जिम्मेदार हैं।

1. कमजोर याददाश्त
चीनी के बारे में ऐसा कहा गया है कि यह दिमाग पर बहुत असर डालती है और आपको डिप्रेशन में भी डाल सकती है। खोजकर्ताओं ने बताया है कि 50 ग्राम यानी कि 12 चम्मच से ज्यादा चीनी खाना दिमाग के लिए नुकसानदायक होता है वह की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है।

2. अल्जाइमर का खतरा
ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी में खोज किया गया जिसमें यह पाया गया कि ब्लड शुगर गुलूकोज और अल्जाइमर के बीच में संबंध काफी एक जैसा है। ज्यादा ग्लूकोज की मात्रा शरीर में अगर हो जाती है तो एंजाइम का रुप ले लेती है यह एंजाइम अल्जाइमर के शुरुआती लक्षण से जुड़ा हुआ होता है।

3. नशे की लत जैसी चीनी
चीनी का जरूरत से ज्यादा अगर आप इस्तेमाल करने लगेंगे तो वह आपका नशे की तरह आपके शरीर में प्रवेश कर जाएगा। कहने का भाव है कि जब शोधकर्ताओं ने पता लगाया तो उन्हें पता चला कि जो लोग बहुत ज्यादा मीठा खाना पसंद करते हैं वह लोग अगर एक दिन भी थोड़ा सा मीठा कम खाएं तो उनका शरीर कमजोर होने लगता है । उन्हें ऐसा लगता है जैसे कि उनके शरीर में जान ही नहीं है उनका पूरा हावभाव नशे करने वाले व्यक्ति से मिलने जुलने लगता है।

4. मोटापा
और यह बात तो सभी जानते हैं कि अधिक मीठा खाने से आप जल्दी ही मोटापे के शिकार हो जाते हैं और कई बीमारियां भी आप को चारों ओर से घेर लेते हैं इसलिए मीठे के सेवन से तो दूर ही रहना अच्छा है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>