गीले मोजे पहनकर सोने से मिलते हैं कई बेमिसाल फायदे।

Sep 08, 2017
गीले मोजे पहनकर सोने से मिलते हैं कई बेमिसाल फायदे।

गीले मोजे पहनकर सोने से मिलते हैं कई बेमिसाल फायदे।

मौसम के बदलने के साथ साथ लोगों को तरह तरह की  बीमारियां होने लगती हैं। ऐसे में लोग दवाओं का सेवन करने लगते हैं। लोगों को ठीक होने में कुछ समय लग जाता है। इसके लिए आप चाहे तो घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं। जिसमें से एक है गीले मोजे पहन कर सोना।इसे रात को पहन कर सोने से बहुत तरह की समस्याओं से आराम मिल जाता है। आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में।

वायरल बुखार

बुखार होने पर शरीर का तापमान बहुत तेजी से बढ़ जाता है लेकिन कई बार तो ऐसा हो जाता है कि दवाइयों का सेवन करने के बावजूद बुखार में कोई आराम नही मिलता। ऐसे में एक कटोरी में दो गिलास पानी डाल लें। और एक चम्मच सिरका मिलाएं। अब इसमें अपनी जुराबों को भिगो लें। उसके बाद जुराबों को पहन कर सो जाए। इससे 40 मिनट के अंदर आपके शरीर का तापमान बराबर हो जाएगा ।

खांसी जुखाम

बदलते मौसम में खांसी जुखाम की शिकायत अक्सर बनी रहती है। ऐसे में दो कप दूध ले। इसमें एक चम्मच शहद डालें और दो बड़े प्याज को काट कर मिला लें। अब इसे 15 मिनट तक छोड़ दें। मोजो  को भिगोकर अब इन मोजो को पहन कर सो जाए। इससे आप को काफी आराम मिलेगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि प्याज और दूध में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के कफ को हल्का करने में मददगार साबित होते हैं।

पाचन शक्ति

पाचन शक्ति ठीक ना होने से हमारे शरीर में बहुत तरह की समस्याएं होने लगते हैं। जिससे हमारे शरीर में कमजोरी आ जाती है। आप काला जीरा और सौफ को 15 मिनट तक पानी में उबालें। अब इस पानी में अपनी मोजे को भी इसमें भीगो ले। मुझे को निचोड़ कर पहन ले। 20 मिनट तक आप को आराम मिल जाएगा।

लाइक करें:-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>