खरबूजे के गुणकारी फायदे

Apr 08, 2017
खरबूजे के गुणकारी फायदे

चिलचिलाती गर्मी के धूप से हमारे शरीर की सारी एनर्जी खत्म हो जाती है। ऐसे में अगर कुछ ऐसे फल खाए जाएं जो हमें गर्मी से बचा सकें और हमारी बीमारियों को भी कम करें तो बात ही क्या है। हमें पता ही नहीं चलेगा कि गरमी कब आई और चली गई। खरबूजा गर्मी के मौसम में खाने वाला एक ऐसा फल है जो स्वाद और सुगंध दोनों में ही अलग होते हैं। खरबूजे में लगभग 95% पानी होता है। इसके साथ-साथ खरबूजे में विटामिन और मिनरल्स भी पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को ठंडक का एहसास देते हैं।

वजन कम करें– आजकल वजन कम करना हर किसी की चाहत बन गया है। यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो नियमित रुप से खरबूजे का सेवन करें। ऐसा करने से आपकी कैलरी और शुगर काफी मात्रा में कम हो सकती है। एक कप खरबूजों में सिर्फ एक कैलोरी की मात्रा होती है। इसलिए आपके बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए यह काफी मददगार साबित हो सकता है।

लू लगने से बचाएं– जैसा की आप सब जानते हैं कि गर्मी के मौसम में लोगों को लू बहुत ज्यादा लगती है इसलिए लू से बचने के लिए खरबूजे को अपनी डाइट में नियमित रुप से शामिल करें। ऐसा करने से आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और आपका शरीर लू से बच जाएगा।

पेट की समस्याओं को दूर करें– अगर आपके पेट में जलन होती है तो खरबूजे के सेवन से आपके पेट की जलन शांत हो जाती है। इतना ही नहीं खरबूजे के सेवन से एसिडिटी और कब्ज की समस्या भी हमेशा के लिए दूर हो जाती हैं। इसके साथ-साथ खरबूजे का सेवन किडनी के लिए भी फायदेमंद है क्योंकि ये किडनी की सफाई करता है।

आंखों को स्वस्थ बनाएं– खरबूजे में विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। साथ ही इसमें बीटा कैरोटीन की भी मात्रा पाई जाती है। इसलिए हमें इसका सेवन करना चाहिए क्योंकि यह दोनों ही आपकी आंखों को स्वस्थ बनाने में लाभदायक है।

तनाव– खरबूजे में पोटेशियम काफी अधिक मात्रा में मौजूद होता है और पोटेशियम हमारे दिल के लिए बहुत ही फायदेमंद है क्योंकि यह हमारे दिल की धड़कन को धड़कने में मदद करता है।

डायबिटीज– जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है उन्हें खरबूजे का जूस एक गिलास पीना चाहिए क्योंकि खरबूजे का जूस उनके लिए फायदेमंद है और ऐसा करने से शुगर कंट्रोल रहता है। ये कैंसर में भी हमारी मदद करता है।इसके साथ साथ बीटा कैरोटीन विटामिन सी मिलकर कैंसर को रोकने में सहायक साबित हो सकते हैं।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>