आज हम केले के छिलके के कमाल बताते हैं।

Sep 09, 2017
आज हम केले के छिलके के कमाल बताते हैं।
आज हम केले के छिलके के कमाल बताते हैं।

आप सब तो जानते ही केला हर मौसम में हमें मिल जाता है। इस में विटामिन और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं। ये  फल वजन बढ़ाने में भी काफी मदद करता है और वजन को घटाने में भी काम करता है। इसका छिलका हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। हम जानते हैं इसके फायदे।

गर्मियों में आपके चेहरे पर एक्ने समस्याओं हो जाती है। ऐसे में आप केले के छिलके को स्किन पर लगाएं। चेहरा साफ होने लगेगा।

हम अगर कपड़ों को टाइट करके पहनते हैं तो हमारी बॉडी पर रैशेस जाते हैं। उसमें हमें केले के छिलके को रगड़ना चाहिए  रैशेस दूर हो जाएंगे।

अक्सर लोगों के दांतों में पीलापन हो जाता है। उसको दूर करने के लिए केले की छिलके का अंदर वाला भाग रगड़ें। आपके दांत साफ हो जाएंगे।

हमारी बॉडी पर कई जगह मस्सा हो जाता है। इसको दूर करने के लिए केले के छिलके को उस मस्सा पर रखकर टेप लगा। यह उपाय कुछ दिन तक करते रहेंगे तो मास्सा निकल जाएगा।

अगर हमारे शूस की पॉलिश खत्म हो गई है तो आप केले के छिलके को का अंदर वाला भाग से साफ कर सकते हैं और फिर कपड़े से पहुंच कर साफ कर दें। आपकी जुटे चमकदार हो जाएंगे।

हम घर में काम करते हैं तो हमारी उंगलियों के आसपास का मांस निकल जाता है जो काफी दर्द देता है। ऐसे में आप केले के छिलके को टेप लगा कर छोड़ दें तो आप की जो कटी हुई स्किन है वो आराम से निकल जाएगी और उंगलियां साफ़ हो जाएंगी।

कुछ लोगों को गार्डनिंग का बहुत ज्यादा शौक होता है। केले के छिलके को खाद में इस्तेमाल करते हैं।

हम कुछ पौधों को घर में लगाते हैं जो धूल मिट्टी से गंदे हो जाते हैं और धोने के साथ भी नहीं साफ़ होते हैं। केला बहुत ही महत्वपूर्ण फल है।

लाइक करें:-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>