यकीन मानिए कैंसर से आपको पूरी तरह बचाएगा ये आहार

Apr 28, 2017
यकीन मानिए कैंसर से आपको पूरी तरह बचाएगा ये आहार

कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसका नाम सुनकर ही लोगों को डर लगने लगता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इस बीमारी का इलाज बहुत ही महँगा है और हर कोई इस इलाज को नहीं करा सकता क्योंकि इस इलाज़ में बहुत ही ज्यादा पैसे लगते हैं। ऐसे में जो लोग गरीब होते हैं वह इलाज ना करवा पाने के कारण मर जाते हैं। इस बीमारी का मुख्य कारण तंबाकू और शराब का अधिक सेवन करना होता है। इसके अलावा अनुवांशिकता और मोटापे की वजह से भी कैंसर जैसी बीमारी होने की संभावना बन जाती है। ऐसे में लोगों को हमेशा ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिससे उन्हें कैंसर जैसी भयानक बीमारी से बचाव हो सके।

ग्रीन टी
ग्रीन टी सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है। इसके सेवन से ब्रेस्ट कैंसर प्रोटेस्ट कैंसर जैसी भयंकर बीमारी से छुटकारा पाया जा सकता है। रोजाना दिन में कम से कम दो से तीन कप ग्रीन टी जरूर पिएं।

ब्रोकली
ब्रोकली का इस्तेमाल सूप या सब्जी बनाने में किया जाता है। अपने आहार में ब्रोकली शामिल जरूर करें। इससे लीवर और मुंह का कैंसर होने का खतरा हमेशा के लिए टल जाता है। हफ्ते में कम से कम दो से तीन बार ब्रोकली का सेवन जरूर करें।

टमाटर
टमाटर में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर को रोगों से लड़ने में हमारी सहायता करते हैं। रोजाना भोजन के साथ कच्चा टमाटर खाने से ब्रेस्ट कैंसर से बचाव होता है।

ब्लूबेरी
ब्लूबेरी एक ऐसा फल है जिसका सेवन करने से हमारे शरीर को अनगिनत फायदे होते हैं। ब्लूबेरी का रस पीने से भी काफी फायदे होते हैं। इसके अलावा लीवर और स्किन कैंसर से बचने के लिए ब्लू बैरी एक वरदान है।

अदरक
अदरक में कई तरह के कैंसर से लड़ने के गुण मौजूद होते हैं। इसके सेवन से शरीर में मौजूद हर तरह के टॉक्सिक दूर हो जाते हैं। जिससे ब्रेस्ट कैंसर स्किन कैंसर होने का खतरा हमेशा के लिए खत्म हो जाता है।

लहसुन
लहसुन में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपको कैंसर से सुरक्षित रखने में आपकी सहायता करते हैं। रोजाना एक दो कली लहसुन खाने से आपका शरीर स्वस्थ रहता है। और इससे कैंसर का खतरा भी हमेशा के लिए समाप्त हो जाता है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>