सावधान- कहीं आप भी तो नहीं करते बालों को डाई, हो सकती है ऐसी हालात

Mar 10, 2017
सावधान- कहीं आप भी तो नहीं करते बालों को डाई, हो सकती है ऐसी हालात

आज के दौर में बालो को रंगना फैशन माना जा रहा है। हर चौथे इंसान अपने बाल रंगवा रहा हैं। लोग अपना मेकओवर कराने के लिए अपने स्किन टोन और फैशन के हिसाब से बालो को कलर करा रहे है और आज के समय में बालों को रंगना कोई नई बात नहीं लेकिन बालों को रंगने से पहले जरूरत है कुछ सावधानियां बरतने की जो की अगर आपने नही बरती तो आपको परेशानी होगी। आपको बता दें कि बालों को रंगने से जहां आप खूबसूरत और आकर्षक लगते हैं वही बालों को कलर कराने से आपकी सेहत को भी नुकसान पहुंचता है यह आप जानते ही होंगे की यह नुकसानदेह हैं ऐसे में आपको पता होना चाहिए कि बालों को रंगने के क्या फायदे-नुकसान है।

एलर्जी का ध्‍यान रखना ज़रूरी 

बालों को रंगने से पहले ध्यान रखना चाहिए यह बात सुनिश्‍चित कर लें कि कहीं आपको एलर्जी तो नहीं है दरअसल, बालों को कलर करने वाले प्रोडक्ट या डाई बालों को नुकसान पहुंचाती है इसीलिए यदि आपको एलर्जी जैसी कोई प्रॉब्लम है तो आपको अमोनियायुक्त डाई का इस्तेमाल करने के बजाय प्रोटीनयुक्त डाई का इस्‍तेमाल करना चाहिएलेकिन फिर भी अपनी हेयर एक्सपर्ट से जरूर सलाह लें.

बालों को रंगने से पहले ध्यान रखना चाहिए यह बात सुनिश्‍चित कर लें कि कहीं आपको एलर्जी तो नहीं है दरअसल, बालों को कलर करने वाले प्रोडक्ट या डाई बालों को नुकसान पहुंचाती है इसीलिए यदि आपको एलर्जी जैसी कोई प्रॉब्लम है तो आपको अमोनियायुक्त डाई का इस्तेमाल करने के बजाय प्रोटीनयुक्त डाई का इस्‍तेमाल करना चाहिएलेकिन फिर भी अपनी हेयर एक्सपर्ट से जरूर सलाह लें.
बाल रंगने से त्वचा संबंधी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है इसको आपको कितने समय तक लगाना हैं और किस तरह लगाना हैं इसमें कौन से केमिकल हैं ये सबकी जानकारी होना आवश्यक हैं इसमें आपके बालों की कोमलता जाने का डर रहता है या फिर बाल जल्दी सफेद हो सकते है क्योंकि हेयर कलर में अमोनिया की अधिक मात्रा बालों के लिए नुकसानदेह हो सकती है इसीलिए इस बात का ध्यान ज़रूर रखे की कही डाई में अमोनिया तो नहीं हैं.
आपको अपनी पर्सनेलिटी और सेहत को ध्यान में रखकर ही बालों को रंगना चाहिए और बाल रंगने से पहले उस पर लिखे सभी दिशा-निर्देशों को ध्यान से पढ़ना चाहिए आपको पहले से उसे अच्छे से पढ़ना चाहिए फिर उसके हिसाब से लगाना चाहिए.
बालों को रंगने से पहले आंखों का खासतौर पर ध्यान रखें इसीलिए इसको लगाने से पहले यह सुनिच्चित कर लें की कलर आपकी आंखों में ना जाए. अगर ऐसा हो जाता है, तो फौरन साफ पानी से अपनी आंखें धो लें नहीं तो चेमिकाल्स के कारण कलर से आंखों में जलन हो सकती है और आपकी आंखें लाल हो सकती हैं.

अगर कुछ देर में आराम न हो, तो आपको फौरन चिकित्‍सीय सलाह लेनी चाहिए और एजी आपको किसी प्रकार की एलर्जी हैं तो पहले पैच टेस्ट ले लें, कलरिंग के लिए ब्रश का प्रयोग करें और हाथों में दस्ताने पहनें.

ज़रूरी है इन बातो का ध्यान

हेयर कलर आज का स्टाइल स्टेटमेंट बन गया है आज युवा अपने बालों पर एक्सपेरिमेंट करने से भी नहीं चूकते हैं वो अपने बालो का भी ख्याल भी नहीं करते हैं की कही उनके बाल खराब ना हो जाए, लेकिन ऐसे में भी सावधानी रखना जरूरी है. जरा सी लापरवाही से आप अपने अच्छे बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

अमोनियायुक्त डाई सूट ना करें तो आप प्रोटीनयुक्त डाई का इस्तेमाल भी करते हैं इसके लिए आप हेयर एक्सपर्ट या ब्यूटी पार्लर में जाकर परामर्श ले सकते हैं.

हेयर कलर करवाने वालों को बाद में त्वचा संबंधी दिक्कतों सामना जैसे बालों की कोमलता जाने का डर, बाल जल्दी सफेद होना इत्यादि करना पड़ता है. हेयर कलर में मिला अधिक अमोनिया बालों के लिए नुकसानदायक हो सकता है इसीलिए अमोनिया युक्त डाई का इस्तेमाल कतई ना करे.

हेयर कलर कई तरह के हो सकते हैं जैसे बरगंडी, डार्क ब्राउन, रेड कलर, नेचुरल, गोल्ड, चॉकलेट चेरी ब्राउन रेड इत्यादि. आप अपनी पर्सनेलिटी के हिसाब से ही कलर का चयन करें नहीं तो यह आ[के उपर भपेगा नहीं.

बालों को घर पर कलर कर रही हैं तो ब्रश और हाथों में दस्तानों का प्रयोग जरूर करें और खुद से आंखों का खासतौर पर ध्यान रखें और कितनी देर लगानी हैं इस बात का भी ध्यान रखे.

डाई के किसी भी प्रकार के साइड इफेक्ट से बचने के लिए आपको पहली बार कलर किसी अनुभवी व्यक्ति या प्रोफेशनल व्यक्ति से ही करवाना चाहिए ऐसे खुद से या किसी और से ना करवाए.

बालों को कलर करने से पहले उन्हें पहले धों के सुलझा कर सुखा लें और बालों को कंघी के एक सिरे से उठाते हुए बालों को कलर करें और अच्छे रिजल्ट के लिए निर्देशों का पालन करे.

फिर भी अगर आप खुद से डाई करते है तो उसके बाद बालों में शैंपू और कंडीनर करना न भूलें. साथ ही हेयर स्पा और सीरम ट्रीटमेंट तो किसी अनुभवी व्यक्ति से ही करवाएं इससे आपकी बालो की केयर होती रहेगी.

यदि आप पहली बार घर पर ही बालो को कलर कर रहे हैं तो बालों को डाई करने वाले पैकेट पर लिखे दिशा-निर्देशों को सावधानी से पढ़ें.

यदि आप बालों की पर्मिंग या घुंघराले बालों को स्ट्रेट कराना चाहती हैं तो कलर करवाने के 15-20 दिनों के बाद ही ऐसा करवाएं लडकियों को स्ट्रैट एक साथ दोनों काम करने पर बालों पर केमिकल का प्रेशर अधिक पड़ता है. इससे बाल खराब हो सकते हैं.

यदि आप व्यस्त दिनचर्या वाली हैं तो आपको हलका हेयर कलर का ही इस्तेमाल करना चाहिए ये आपके बालों को अधिक नुकसान से बचाएगा और आपके स्वस्थ्य रहेंगे.

बालो को रंगना आजकल फैशन माना जा हा हैं जिसको देखो वो अपने बाल रंगवा रहा हैं आजकल लोग अपना मेकओवर कराने के लिए अपने स्किन टोन और फैशन के हिसाब से बालो को कलर करा रहे है और आज के समय में बालों को रंगना कोई नई बात नहीं लेकिन बालों को रंगने से पहले जरूरत है कुछ सावधानियां बरतने की जो की अगर आपने नही बरती तो आपको परेशानी होगी .

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>