सावधान: ठंड में सबसे ज्यादा होता है ‘हार्ट अटैक’ का खतरा, ऐसे करें खुद का बचाव

Jan 06, 2018
सावधान: ठंड में सबसे ज्यादा होता है ‘हार्ट अटैक’ का खतरा, ऐसे करें खुद का बचाव

सर्दियों के इस मौसम में हर आये दिन ठंड बढ़ती ही जा रही है। वैसे तो इस मौसम में बीमारियां कहीं और नहीं बल्कि आपके घर के बाहर ही खड़ी हुई हैं। लेकिन ये सर्दियां दिल के मरीजों के लिए और ही तकलीफदायक होती हैं। यही वजह है कि दिल संबंधी किसी भी बीमारी से ग्रसित मरीजों के लिए ठंड में ज्यादा केयर करनी जरूरत पड़ती है।

बता दें कि इस मौसम में दिल के मरीजों को कुछ ज्यादा ही सावधानी बरतनी पड़ती है। इतना ही नहीं ठंड में हार्ट अटैक का खतरा भी ज्यादा हो जाता है ऐसे में बहुत जरूरी है कि सावधान रहे। क्योंकि इस मौसम में हार्ट अटैक आने की संभावना 53 प्रतिशत ज्यादा होती है। इसकी वजह ये बताई जाती है कि दिल के मरीजों की ज्यादा केयर इसलिए जरूरी है क्योंकि सर्दियों में रक्तवाहिनियां सिकुड़ जाती हैं। इस वजह से हृदय को खून पहुंचाने वाली धमनियों पर इसका असर पड़ता है। यही वजह है कि ठंड के मौसम में हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।

नीचे कुछ बातें बताई जा रही हैं अगर आप इन बातों को ध्यान में रखेंगे। तो आप खुद का ख्याल बहुत अच्छी तरह से अपना ख्याल रख पाएंगे।

1. शराब, स्मोकिंग को कहे ‘न’
इन में सबसे पहली बात तो ये है कि इस मौसम में शराब, स्मोकिंग सहित कोई भी नशा वाली चीजों का सेवन न करें। क्योंकि इसका सेवन करने से आफकी बॉडी जकड़ सकती है। जो कि हार्ट अटैक की वजह बन सकती है। जिस से आपको को बचना बहुत ज़रूरी है।

2. घर का तापमान:
खास तौर पर इस मौसम में खुद का ख्याल रखने के साथ-साथ घर का भी काफी ख्याल रखना पड़ता है। यानी कि अपने घर के तापमान को भी नज़र में रखना पड़ता है। आपकी हर तरह से ये कोशिश होनी छाए कि आपका घर गर्म रहे। इसके साथ-साथ ठंडी हवा आने पर उसको रोकने का कोई न कोई रास्ता निकालना आपके लिए बेहद ज़रूरी है।

3. खाना:
आपको इस मौसम में हर तरह से ये कोशिश करनी है कि आप गर्म खाना खाएं। क्योंकि ऐसा बताया जाता है कि ठंडे खाने में बैक्टीरिया के पैदा होने का डर सबसे ज्यादा होता है। इसके साथ ही आप गर्म पानी ही पीने की कोशिश करें। जिससे आपका शरीर गर्म रक् सके।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>