सावधान हो जाएं- कहीं अपनी उंगलियों के नाखूनों पर तो नहीं है, सफेद रंग का चांद

May 18, 2017
सावधान हो जाएं- कहीं अपनी उंगलियों के नाखूनों पर तो नहीं है, सफेद रंग का चांद

अपने अक्सर देखा होगा कि कुछ लोगों के उंगलियों के नाखूनों पर सफेद निशान होते है। अब आपके मन में सवाल होगा कि ऐसा तो होता ही है इससे क्या नुकसान होगा? लेकिन आज जो हम आपको बताने जा रहें है उसे ध्यान से जानिए आपको हम बताएंगे नाखूनों में जड़ की तरफ सफेद सा आधा चाँद क्या होता है? क्या यहां पर नाखून डिस्कलर हो जाता है? ध्यान रहे ऐसा सोचकर इसको खुरचे या फिर हटाने की कोशिश भी ना करें, वैसे तो आप अपने नाखून नेल-कटर या ब्लेड से काट लेते होंगे, लेकिन ये वाला पार्ट बहुत सेंसिटिव होता है और इसे गुरु. लुनुला कहते है।

जानिए खास बाते-
अंगूठे पर ज्यादा साफ दिखाई देता है, ये हर इंसान में साफ नहीं दिखता. किसी की त्वचा इसको कवर कर लेती है. तो थोड़ा दिखता है, या नहीं दिखता. जिनके नासूर होता है, उनका ज्यादा दिखता है।

ये सफेद कलर का होता हैं, क्योंकि एपिडर्मिस का पांचवा लेयर होता है ये. कलरलेस. इसके नीचे खून वाली शिरायें होती है।

ये नाखून का जड़ होती हैं, अगर इसको डैमेज कर दिया जाए तो नाखून कभी उगेगा ही नही।

ऐसा माना जाता है कि लुनुला के आधार पर इंसान के हेल्थ के बारे में भी बताया जा सकता है. अगर बिल्कुल ही नहीं दिखता तो खून की कमी भी हो सकती है. अगर सफेद ना दिख के पीला या नीला दिखे तो डायबिटीज होने की संभावना होती है. अगर लाल दिखे तो दिल का रोग हो सकता है. मतलब खुद ही ना इलाज करना शुरू कर दें, तुरंत डॉक्टर से मिलें।

अगर बहुत छोटा दिख रहा हैं तो पेट की गड़बड़ी रहती है. किसी-किसी वैद्य के बारे में सुना ही होगा कि हाथ देखकर रोग बता देता है. ये रोग तो ऐसे भी पकड़ा जा सकता है।

दोनों हाथों को मिलाकर अगर कम-से-कम 8 लुनुला रहें तो बेहतर हैं और शेप भी भरपूर रहे. एकदम दुखी टाइप का ना रहे. बुलंदी रहनी चाहिए. हाथी दांत के कलर का. जितना ज्यादा, जितना सफेद, इंसान उतना ही मजबूत।

लाइक करें:-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>