जानिए- नींबू पानी पीने से होने वाले फ़ायदे

Apr 28, 2017
जानिए-  नींबू पानी पीने से होने वाले फ़ायदे

गर्मी के मौसम में हर समय हमारा गला सूखता रहता है और हर पल हमें ठंडा पानी पीने की इच्छा होती है। ऐसे में हम पानी की जगह नींबू पानी पीना ज्यादा पसंद करते हैं। नींबू पानी पीना हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद भी होता है। शिकंजी में कई तरह की न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को बीमारियों से बचाने में हमारी मदद करते हैं। इस मौसम में काफी पसीना निकलता है जिस से हमारे शरीर में पानी की कमी होने लगती है तो ऐसे में हमें नींबू पानी काफी फायदा करता है। इससे शरीर को विटामिन सी मिलता है जो हमारे शरीर के लिए एक बहुत ही जरुरी पोषक तत्व है। लेकिन शिकंजवी पीते समय कुछ बातों का हमें खास ध्यान रखना चाहिए।

नींबू पानी के फायदे

वजन कम– शिकंजी पीने से हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ने लगता है। जिससे हमारा मोटापा कम होने में काफी मदद मिलती है।
जिन लोगों का शरीर बहुत ज्यादा भारी है उन्हें बिना शक्कर वाला नींबू पानी पीना चाहिए। ऐसा करने से उनका वजन बहुत ही तेजी से घटने लगेगा।

एनर्जी– गर्मी में अक्सर धूप में जाने से हमारे शरीर की एनर्जी खत्म होने लगती है तो ऐसे में नींबू पानी का सेवन करना हमारे लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। इसमें विटामिन सी होता है जो हमारे शरीर को तुरंत ऊर्जा देने में सहायक है।

सांस की बदबू– नींबू में एंटी बैक्टीरियल के गुण पाए जाते हैं जो हमारे शरीर की बदबू को कम करने में सहायक है। ऐसे में नींबू पानी पीने से सांस की बदबू दूर हो जाती है।

गोइंग स्किन– नींबू पानी पीने से हमारे शरीर की नमी बराबर बनी रहती है। गर्मियों में अक्सर पसीने की वजह से हमारे चेहरे की खूबसूरती खराब होने लगती है। ऐसे में रोजाना नींबू पानी पीने से चेहरे पर चमक आती है और बाल भी घने तथा मुलायम होने लगते हैं।

हार्ट की बीमारी– नींबू पानी पीने से हार्ट संबंधित बहुत सी समस्याएं ठीक हो जाती है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि में पोटेशियम पाया जाता है। जो हमें हार्ट अटैक से बचाने में हमारी मदद करता है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>