G20: बराक ओबामा ने की पीएम मोदी की तारीफ, चीन को सुनाई खरी-खरी

Sep 04, 2016
G20: बराक ओबामा ने की पीएम मोदी की तारीफ, चीन को सुनाई खरी-खरी

हांगचौ। शनिवार को हवाई अड्डे पर अमेरिकी अधिकारियों पर ी अधिकारी के चिल्लाने की घटना पर राष्ट्रपति ने चीन की आलोचना की। चीनी अधिकारियों ने ओबामा के विमान के पास अमेरिकी अधिकारियों और प्रेस को खड़ा होने नहीं दिया। चीन के इस रवैये पर ओबामा ने खरी खरी सुनाई।

दूसरी तरफ, जी20 समिट में शामिल होने आए बराक ओबामा ने भारत के प्रधानमंत्री से मुलाकात की और जीएसटी बिल लागू करने के लिए उनकी तारीफ की। ओबामा ने इस नीति की सराहना करते हुए इसे साहसपूर्ण बताया।

चीन पर क्यों बरसे ओबामा?

शनिवार को चीन के एयरपोर्ट पर अमेरिकी राष्ट्रपति का विमान उतरा। राष्ट्रपति के उतरने से पहले अमेरिकी प्रेस के लोग और अधिकारी उतरे और विमान के पास खड़े हुए। तभी उन पर एक चीनी अधिकारी चिल्लाकर बोला, ‘यह हमारा देश है और हमारा एयरपोर्ट है’। सुरक्षा में लगे चीनी अधिकारी ने अमेरिकी प्रेस और वहां के अधिकारियों को ओबामा के पास नहीं जाने दिया।

इस घटना से ओबामा नाराज हुए और उन्होंने नाराजगी जाहिर करते हुए कहा, ‘हम जब यात्राओं पर निकलते हैं तो अपने मूल्यों और आदर्शों को ताक पर रखकर नहीं निकलते।’ ओबामा ने यह भी कहा कि एयरपोर्ट पर हुई घटना से पता चलता है कि प्रेस की स्वतंत्रता के मसले पर अमेरिका और चीन के विचारों में कितना अंतर है।

जीएसटी बिल पर मोदी को मिली तारीफ

पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर राष्ट्रपति बराक ओबामा ने जीएसटी बिल पारित करवाने की सराहना की। उन्होंने कहा कि आज दुनिया में अर्थव्यवस्था की जो स्थिति है उसके हिसाब से यह साहसपूर्ण नीति है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>