बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा को मिली जमानत

Apr 05, 2016

बांग्लादेश में संकटों में घिरी पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया ने मंगलवार को ढाका में एक अदालत के समक्ष समर्पण किया जिसने उन्हें जमानत दे दी.

जिया पर पिछले साल सरकार विरोधी प्रदर्शन के दौरान एक बस पर घातक पेट्रोल बम के जरिये हमला करने को कथित रूप से प्रोत्साहित करने का आरोप है.

मेट्रोपॉलिटन सत्र न्यायाधीश अदालत के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘उन्होंने अदालत के समक्ष पेश होकर गिरफ्तारी वारंट के खिलाफ जमानत ले ली.’’

इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के फुटेज में दिखाया गया कि बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) के सैकड़ों समर्थकों और नेताओं ने पुराने ढाका में मेट्रोपालिटन सत्र न्यायाधीश अदालत परिसर को घेर रखा था जबकि दंगा निरोधक उपकरणों से लैस पुलिस ने उस समय कड़ी नजर रखी जब जिया अदालत में पेश हुईं.

इस घटनाक्रम से छह दिन पहले अदालत ने पिछले साल सरकार विरोधी प्रदर्शन के दौरान एक बस पर घातक पेट्रोल बम हमले को प्रोत्साहित करने के सिलसिले में 70 वर्षीय जिया और 37 अन्य के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया था.

जिया प्रधानमंत्री शेख हसीना की सत्तारूढ़ आवामी लीग सरकार को अपदस्थ करने के एक हिंसक राष्ट्रव्यापी अभियान की अगुवाई कर रही थीं.

न्यायाधीश कमरूल हसन मुल्ला ने पिछले सप्ताह वारंट जारी किया था. उन्होंने पुलिस से आदेश का पालन करने और अनुपालन रिपोर्ट 27 अप्रैल तक लागू करने को कहा था.

न्यायाधीश मुल्ला ने पिछले साल यहां जनवरी में जतराबाडी इलाके में आगजनी और हमले के सिलसिले में जिया की गिरफ्तारी के आदेश दिये थे जब उनकी पार्टी ने प्रधानमंत्री शेख हसीना की आवामी लीग सरकार को अपदस्थ करने के लिए हिंसक राष्ट्रव्यापी अभियान में अपनी पार्टी की अगुवाई की थी.

जिया के एक वकील ने रविवार को संवाददाताओं से कहा था, ‘‘खालिदा मेट्रोपालिटन सत्र न्यायाधीश की अदालत के समक्ष पांच अप्रैल को आत्मसमर्पण करेंगी.’’

पुलिस ने जिया पर बस पर हुए आगजनी हमले की मुख्य साजिश रचने का आरोप लगाया है. बस पर हुए इस हमले में एक व्यक्ति की मौत हो गयी और 30 अन्य घायल हो गये जिनमें नौ की स्थिति गंभीर है.

यह घटना बांग्लादेश में पिछले साल जनवरी के शुरू से लेकर अगले तीन माह तक हुए विभिन्न बम हमलों में शामिल है जब बीएनपी नीत 20 पार्टियों के गठबंधन ने अनिश्चितकालीन नाकेबंदी शुरू की थी.

 

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>