बलूच नेता ने कहा- जिस तरह से पूर्वी पाकिस्‍तान आजाद हुआ वैसे ही बलूचिस्‍तान को भी आजाद कराए भारत

Aug 23, 2016
बलूच नेता ने कहा- जिस तरह से पूर्वी पाकिस्‍तान आजाद हुआ वैसे ही बलूचिस्‍तान को भी आजाद कराए भारत

स्‍वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बलूचिस्‍तान को लेकर दिए गए बयान से बलूच नेता खुश हैं। बलूचिस्‍तान के मारे गए राष्‍ट्रवादी नेता अकबर बुगती के पोते ब्रहमदग बुगती का कहना है कि वे पीएम मोदी और भारत के लोगों के आभारी हैं जिन्‍होंने कठिन समय में उनका समर्थन किया। उन्‍होंने कहा, ”हम उम्‍मीद करते हैं कि भारत एक जिम्‍मेदार पड़ोसी की भूमिका निभाते हुए बलूचिस्‍तान में दखल दें और नरसंहार रुकवाए। पूर्वी पाकिस्‍तान में भारत की भूमिका को हम आदर से देखते हैं और चाहते हैं कि भारत ऐसा ही कदम बलूचिस्‍तान के लिए भी उठाए। हम सभी देशों से मदद मांगते हैं। लेकिन विश्‍व समुदाय में बलूच लोगों की आवाज बनने के लिए भारत के कंधों पर बड़ी जिम्‍मेदारी है।”
ब्रहमदग बुगती पाकिस्‍तान से भागकर स्विट्जरलैंड में रह रहे हैं। उन्‍होंने 2008 में बलूच रिपब्लिकन पार्टी का गठन किया था। उनके दादा अकबर बुगती की परवेज मुशर्रफ के कार्यकाल के दौरान हत्‍या कर दी गई थी। पाकिस्‍तान के आतंकवाद को मदद करने के सवाल पर बुगती ने कहा कि यह किसी से छुपा हुआ नहीं है कि पाकिस्‍तान प्रत्‍यक्ष और अप्रत्‍यक्ष रूप से दुनियाभर में कई आतंकी हमलों में शामिल रहा है। फिर चाहे वे हमले भारत, अफगानिस्‍तान में हो या बांग्‍लादेश में। बलूचिस्‍तान में पाकिस्‍तान के अत्‍याचारों के बारे में उन्‍होंने कहा कि अंग्रेजों से जबरदस्‍ती बलूचिस्‍तान को लेने के बाद से पाक जुलम कर रहा है। पाकिस्‍तान ने बलूच जमीन को लूटा है।

बलूच लोग ईरान और अफगानिस्‍तान में भी रहते हैं। जब इस बारे में ब्रहमदग बुगती से पूछा गया कि क्‍या आजादी की उनकी मांग से उन पर क्‍या असर पड़ेगा? इस पर उन्‍होंने बताया, ”अफगानिस्‍तान और ईरान में बलूच क्षेत्रों पर कुछ असर पड़ेगा। लेकिन यह उन देशों पर निर्भर करता है कि वे अपनी बलूच लोगों से कैसा व्‍यवहार करते हैं। उदाहरण के तौर पर भारत में बंगालियों की बड़ी आबादी है। क्या बांग्‍लादेश की आजादी के बाद उन्‍होंने भी आजादी मांगी?” उन्‍होंने कहा कि बलूच ही ऐसे लोग हैं जिनसे भारत को प्राकृतिक संबंध हैं। दोनों धर्मनिरपेक्ष और सहिष्‍णु हैं।

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>