हेल्दी स्किन के लिए खाने की इन चीजों से करें परहेज

Jun 08, 2016

नई दिल्ली: कौन नहीं चाहता है कि उसका स्किन हेल्दी और चमकदार हो? हां, हम सभी स्किन को स्वस्थ्य रखना चाहते हैं लेकिन इसके लिए हमें उचित भोजन खाना की आवश्यकता है। हमारा स्किन हमारे शरीर का सबसे सेंसेटिव पार्ट है। अगर हम कुछ वैसा खाते है जो हमारे शरीर के फिट है तो इसका असर तुरंत हमारे स्किन पर दिखाई देने लगता है। हर किसी को खाने को लेकर सावधान रहना चाहिए इससे स्किन के लिए फायदेमंद रहेगा। हेल्दी स्किन के लिए गुड डाइट और उचित भोजन की आदत बहुत महत्वपूर्ण है। पुअर डाइट से ड्राय स्किन और मुंहासा हो सकता है।

ये भी पढ़ें :-  रोज करें नमक वाले पानी का सेवन जल्दी घटेगा मोटापा

नीचे कुछ फूड आइटम्स दिये गये हैं जो स्किन के लिए हानिकारक है-

कैंडी
अगर आप अपने स्किन को हेल्दी रखना चाहते हैं तो ज्यादा कैंडी नहीं खाएं। क्योंकि इसमें सुगर ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। सुगर ज्यादा खाने से हमारा स्किन डल और झुर्रीदार होने की संभावना रहती है।

साल्ट
अगर आप हेल्दी स्किन चाहते हैं तो ज्यादा नमक और नमकीन फूट आइटम खाना बंद करें। क्योंकि यह हानिकारक है। इससे शरीर में तरल पदार्थ की मात्रा बढ़ जाती है और बॉडी में स्वेलिंग होने का खतरा रहता है और पूला हुआ दिखने लगता है। यह स्किन की बनावट को खराब कर देता है।

कैफीन
अगर आप हेल्दी स्किन चाहते हैं को कॉफी, चाय और कोला इत्यादि का सेवन कम करें क्योंकि इसमें कैफीन पाया जाता है। कैफीन  शरीर में कॉर्टिसॉल का प्रोडक्शन करता है और इस प्रकार यह स्किन को पतला करके उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को बढ़ता है। साथ ही कैफीन स्किन के पानी को कम कर देता है जिससे झुर्री होने की संभानवा बढ़ जाती है।

ये भी पढ़ें :-  जैसे ही महिलाओं को पीरियड्स शुरू होतें हैं, तो उस दौरान सभी महिलाएं..

प्रोसेस्ड फूड
प्रोसेस्ड फूड को नजरंदाज करना चाहिए क्योंकि इसमें अध्यधिक मात्रा में नमक और सोडियम पाया जाता है जो हमारे स्किन के लिए अच्छा नहीं है। प्रोसेस्ड फूड में पानी की कम मात्रा में पाया जाता है।

दूध
हम सभी जानते है कि दूध हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। लेकिन यह हमारे स्किन के लिए लाभदायक नहीं हो सकता है। अत्यधिक दूध पीने से मुंहासा हो सकता है।  क्योंकि दूध में ग्रोथ हार्मोंस और इन्फ्लैमेटरी पदार्थ पाया जाता है। जो स्किन के छिद्र को बंद कर देता है।

शेल्फिश
भोजन में झींगा, केकड़ा, झींगा मछली का ज्यादा सेवन ना करें क्योंकि इनमें अधिक मात्रा में आयोडीन पाया जाता है। भोजन में इनके ज्यादा इस्तेमाल से मुंहासा हो सकता है।

ये भी पढ़ें :-  डॉक्टर्स भी देते हैं रेड फूड्स खाने की सलाह

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>