अगस्त से मिलेगी, सरकारी कर्मचारियों को 7वें वेतन आयोग की सैलरी

Jun 16, 2016

सरकारी कर्मचारियों को केंद्र सरकार जल्द ही बड़ी खुशखबरी दे सकती है. 7वें वेतन आयोग का लाभ अगस्त से मिलना शुरू हो सकता है.

47 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 52 लाख पेंशनधारियों के जल्‍द अच्‍छे दिन आ सकते हैं. खबरों के मुताबिक एक अगस्त से केंद्रीय कर्मचारियों को छ: महीने के एरियर के साथ बढ़ा हुआ वेतन मिल सकता है. इसको लागू करने की प्रक्रिया केंद्र सरकार ने शुरू कर दी है.

केबिनेट सचिव प्रदीप कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में अधिकार प्राप्त समिति ने मंगलवार को आयोग की अनुशंसा पर बैठक की. जल्द ही समिति की दो और बैठकें होंगी और फिर इसे केबिनेट की मंजूरी को भेजा जाएगा.

ये भी पढ़ें :-  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को जान से मारने की धमकी

7वां वेतन आयोग एक जनवरी 2016 से लागू माना जाएगा. खबरों के अनुसार बढ़ी हुई सैलरी एक अगस्त 2016 को कर्मचारियों और पेंशनधारियों के खातों में जमा होगी. हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि पिछले छ: महीने का पूरा एरियर एक अगस्त को ही मिल जाएगा या इसे किस्तों में दिया जाएगा.

 

केंद्र सरकार का विचार है कि 7वें वेतनमान को 1 जनवरी 2016 से प्रभावी बनाया जाए. 7वां वेतन आयोग लागू होने के बाद कर्मियों के वेतन में 23.55 प्रतिशत और पेंशनभोगियों को 24 प्रतिशत की बढ़ौतरी का फायदा होगा.

7वां वेतन आयोग लागू होने के बाद कर्मियों का मासिक न्यूनतम बेसिक वेतन 18 हजार से बढ़कर 23,500 रुपए और अधिकतम 2.50 लाख रुपए से बढ़कर 3.25 लाख हो जाएगा.

ये भी पढ़ें :-  मुझे बेबुनियाद तौर पर फंसाया जा रहा है, मेरी कोई गलती नहीं: डॉ कफील खान

7वें वेतन आयोग की सिफारिशें लागू होने भले ही कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर हो लेकिन सरकार पर इसका बोझ बढ़ेगा. सूत्रों के मुताबिक सरकार सातवें वेतन आयोग की सिफारिशें लागू करती है तो इसका देश की अर्थव्‍यवस्‍था पर काफी विपरीत असर पड़ेगा. वेतन आयोग की सिफारिशें के क्रियान्वयन से आगे चलकर सरकार की राजकोषीय स्थिति और मुद्रास्फीति पर प्रभाव पड़ेगा.

7वें वेतन आयोग पर सचिवों की अधिकार प्राप्त समिति की मंगलवार बैठक हुई. कहा जा रहा है कि इस अधिकार प्राप्त समिति की यह अंतिम बैठक थी.
अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

ये भी पढ़ें :-  बिहार के 13 जिलों में बाढ़ ने मचाई तबाही, मरने वालों की संख्या 56, ज्यादा की आशंका
लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>