प्रेगनेंसी के वक्त पैर में होने वाली सूजन को इस तरह करें कम

Mar 25, 2017
प्रेगनेंसी के वक्त पैर में होने वाली सूजन को इस तरह करें कम

जब कोई औरत गर्भवती होती है तो वह उसके लिए दुनिया की सबसे बड़ी खुशी होती है। परंतु उसके साथ साथ तो कई समस्याओं का सामना करना पड़ जाता है। जैसे उल्टी होना पेट दर्द चक्कर आना की बहुत सारी समस्याएं उसको देखनी पड़ती हैं। उसके साथ साथ उसको सूजन भी होता है। कई बार पैरों को अगर आप ज्यादा देर तक लटका कर रखते हैं या बहुत देर तक आपको खड़ा होना पड़ता है तो आपके पैरों में सूजन आ जाता है। प्रेग्नेंट औरत को हमेशा भारी समान नहीं उठाना चाहिए। उससे उसके मसल रिलेक्स होते हैं। और सूजन भी नहीं होती है।

प्रेग्नेंट औरत को व्यायाम करते रहना चाहिए। उससे उसके पैरों में कम सूजन होती हैं। जब तक वह स्विमिंग करती है और पानी में रहती है तो अपने को हल्का महसूस करती है। उस समय भी उसके पैर में सूजन कम रहती है। प्रेगनेंसी के समय महिला को थोड़े थोड़े काम करने के बाद थोड़ा सा आराम करना चाहिए। उसे उस को राहत मिलती है। थकान नहीं होती है और सूजन भी कम होती है।

हमेशा गर्भवती महिला को बाई तरफ करवट कर के ही सोना चाहिए। प्रेग्नेंसी के समय महिला को पैरों में पहनने वाले जूते का साइज थोड़ा बड़ा लेना चाहिए। इस उसके पैर भी रिलैक्स रहते हैं। और जितना हो सके Heal को ना पहनें। और अगर आपके पैरों में ज़्यादा सूजन है तो मालिश और मसाज जरुर करवाना चाहिए इसे ब्लड सरकुलेशन ठीक रहता है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>