8 साल की उम्र में इस एक्टर की दीवानी हो गई थीं सायरा, ऐसे शुरू हुई इनकी लव स्टोरी

Aug 23, 2017
8 साल की उम्र में इस एक्टर की दीवानी हो गई थीं सायरा, ऐसे शुरू हुई इनकी लव स्टोरी

बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री और दिलीप कुमार की पत्नी सायरा बानो का आज जन्म दिन है यानि वो अब 72 साल की हो गईे हैं। उनका आज ही के रोज यानि 23 अगस्त 1944 कोजन्म हुआ।

बता दें कि अभिनेत्री सायरा बानो 1963 से 1969 तक बॉलीवुड की तीसरी हाइएस्ट पेड अभिनेत्री रही हैं। इसके साथ-साथ वह 1971 से 1976 तक चौथी हाइएस्ट पेड अभिनेत्री बनी। इनके बारे में ऐसा कहा जाता है कि 1952 में दिलीप कुमार की आई फिल्म “आन” को देखकर सायरा दिलीप की दीवानी हो गई थीं। और उस समय वो सिर्फ 8 साल की थीं। लेकिन सायरा को इस बात का बिलकुल भी अंदाज़ा नहीं था कि ये स्टार आगे चल कर उनका का जीवनसाथी बनने वाला है।

ये भी पढ़ें :-  पर्सनल जिम ट्रेनर का खुलासा: 'हनीप्रीत' कटरीना बनना चाहती थी, जिसके लिए घंटों बहाती थी जिम में पसीना

सायरा बानो को अदाकारी का बेहद शौक था। उन्हें स्कूल से ही अभिनय से लगाव था और स्कूल में भी उन्हें अभिनय के लिए कई पदक भी मिल चुके थे।अभिनय से उनके जुड़ाव की एक वजह यह भी रही कि उनकी मां नसीम बानो तीस के दशक की एक कामयाब अभिनेत्री में से एक थीं। बहरहाल, उन्होंने अपनी फ़िल्मी करियर की शुरआत 1961 में फिल्म “जंगली” से शम्मी कपूर के साथ किया, उस वक्त वो सिर्फ 16 साल की थीं। जो बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुई। और उसके बाद तो उनकी कई फ़िल्में हिट होती चली गईं। खबरों की मानें तो एक उस समय एक इंटरव्यू के दौरान सायरा ने कहा कि, ‘जब वो बारह साल की थीं तब दो ही सपने थे, एक तो यह कि वो अपनी मां के जैसी बनना चाहती थीं और दूसरी ये कि वो दिलीप कुमार की पत्नी बनना चाहती थीं।

ये भी पढ़ें :-  वीडियो: एक बार फिर एमी अवॉर्ड्स में प्रियंका ने बिखेरा जलवा, व्हाइट गाउन में दिखा खूबसूरत अंदाज़

 

अगर खबरों की मानें तो दिलीप ने एक बार सायरा बानो के साथ फिल्म करने से मना कर दिया था, क्योंकि उन्हें ये लगता था कि सायरा उम्र में उनसे बहुत छोटी हैं, और उनके साथ रोमांस करना ठीक नहीं रहेगा। लेकिन जब ये बात सायरा को पता चली तो इन्होंने दिलीप को एम्प्रेस करने के लिए अलग तरीके अपनाने लगीं। सायरा ने एक टीचर से उर्दू और पार्सियन सीखनी शुरू करदी। इतना ही नहीं उन्होंने दिलीप की पसंद और नापसंद के बारे में भी जाना शुरू कर दिया। लेकिन जब निर्देशक नाग रेड्डी ने अपनी फिल्म ‘राम और श्याम’ में सायरा बानो को लेना चाहा तो दिलीप कुमार इस पर राजी नहीं हुए। जिसके बाद इस फिल्म में रेड्डी ने मुमताज को साइन कर लिया। जिसके बाद सायरा दिलीप कुमार से बेहद नाराज हो गई थीं।

ये भी पढ़ें :-  बाबा राम रहीम को लेकर राखी सावंत का बड़ा खुलासा- 'हनीप्रीत के बगैर नहीं रह सकता'

 

लेकिन इस वाक्या के बाद सायरा ने अपने अपने नए बंगले की ख़ुशी में एक पार्टी रखी थी जिस में दिलीप कुमार भी शामिल हुए थे। और 11 अक्टूबर 1966 को लोगों ने ऐसी खबर सुनी जिसको कोई सोच भी नहीं सकता था। क्योंकि 25 साल की उम्र में सायरा ने 44 साल के दिलीप कुमार से शादी कर रचा ली। जो अभी तक इन की जिंदगी लोगों के लिए मिसाल है।

लाइक करें:-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>