सीरिया में रासायनिक हमले के लिए असद सरकार जिम्मेदार : ट्रंप

Apr 05, 2017
सीरिया में रासायनिक हमले के लिए असद सरकार जिम्मेदार : ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सीरिया के इदलिब प्रांत में मंगलवार को हुए रासायनिक हमले की निंदा करते हुए इसके लिए देश में बशर अल-असद की सरकार को जिम्मेदार ठहराया। ‘एफे’ की रिपोर्ट के अनुसार, ट्रंप ने कहा, “सीरिया में महिलाओं, बच्चों सहित निर्दोष लोगों के खिलाफ किया गया रासायनिक हमला निंदनीय है और सभ्य समाज इसे नजरअंदाज नहीं कर सकता।”

ट्रंप ने इस दौरान अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि ‘बशर अल-असद सरकार का यह जघन्य कृत्य पूर्ववर्ती (अमेरिकी) प्रशासन की कमजोरी व असमंजस की स्थिति का नतीजा है।’

उन्होंने कहा कि ओबामा ने 2012 में कहा था कि वह सीरिया में रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल रोकने के लिए ‘सीमा’ तय करेंगे, लेकिन इसके बाद इस दिशा में ‘कुछ नहीं किया।’

राष्ट्रपति ने कहा, “अमेरिका इस हमले की निंदा करता है और दुनियाभर के अपने सहयोगियों के साथ खड़ा है।”

ट्रंप के बयान से कुछ समय पहले विदेश विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम न जाहिर करने के अनुरोध पर संवाददाताओं से कहा कि यह सब कुछ इस तथ्य की ओर इशारा करते हैं कि रासायनिक हमला एक ‘युद्ध अपराध’ है और असद को समर्थन देने वाले देश रूस और ईरान को जवाब देना चाहिए।

अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने भी इस हमले की निंदा करते हुए अपने बयान में रूस और ईरान के लिए कड़े शब्दों का इस्तेमाल किया।

सीरिया के खान शयखुन कस्बे में मंगलवार को हुए हमले में 58 लोगों की मौत हो गई, जबकि कई अन्य घायल हो गए।

टिलरसन ने बयान में कहा, “हम भयावह स्थिति पर नजर रखे हुए हैं, जिससे साफ है कि बशर अल-असद किस प्रकार क्रूरता, बेरहमी और बर्बरता के साथ प्रशासन चलाते हैं।”

टिलरसन ने यह भी कहा कि पिछले महीने सीरिया में रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल के संबंध में यह तीसरी शिकायत है।

सीरिया ने हालांकि हमले के पीछे अपनी या रूसी सेना का हाथ होने के आरोपों से इनकार किया है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>