PTM पर टीचर से जरूर पूछें ये 3 सवाल

Apr 22, 2017
PTM पर टीचर से जरूर पूछें ये 3 सवाल

कौन मां बाप ऐसे होंगे जो यह नहीं चाहते होंगे कि उनका बच्चा पढ़ाई में सबसे आगे रहे। क्योंकि आजकल पढ़ाई में कंपटीशन इतना ज्यादा बढ़ गया है कि बच्चों के साथ साथ मां-बाप का भी उतना ध्यान देना बहुत जरुरी हो गया है। अगर थोड़ा सा भी उनका ध्यान इधर उधर होता है उनका बच्चे का सिलेबस पीछे हो जाता है। इसलिए पेरेंट्स हमेशा चिंता में रहते हैं कि 7 8 घंटे स्कूल में बिताने के बाद बच्चे क्या पढ़ते हैं। इसके अलावा पैरेंट ये भी जाना चाहते हैं कि उनकी क्या आदतें बन रही है पढ़ाई के अलावा पेरेंट्स बच्चों के बारे में यह भी जानना चाहते हैं कि वह किस-किस बातों में इंटरेस्ट रखता है। ऐसी बहुत सारी बातें हैं जो पैरेंट्स अपने बच्चों के बारे में जानना चाहते हैं इसलिए आपको यह सब टेंशन छोड़ कर बच्चों की Ptm यानी कि पेरेंट्स टीचर मीटिंग में तीन सवाल जरुर पूछना चाहिए।

1.कितना सामाजिक है मेरा बच्चा?
पेरेंट्स को अपने बच्चों के टीचर से यह सवाल जरुर पूछना चाहिए कि बच्चों का पढ़ाई के अलावा दूसरों के साथ क्या व्यवहार है। क्योंकि ऐसा माना जाता है कि स्कूल पढ़ाई के अलावा समाजिक शिक्षा भी देता है। यह उसका फर्ज़ है स्कूल में बच्चा दूसरों के साथ कैसे व्यवहार करना चाहिए कैसे अपने से बड़ों का आदर करना चाहिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए यह सब बातें सिखाता है। इसलिए इस बारे में खुलकर पेरेंट्स को अध्यापक से बात करना चाहिए।

2. मेरे बच्चे का क्या है स्ट्रांग और वीक प्वाइंट?
स्कूल में सभी बच्चे एक समान नहीं होते सभी बच्चों का अलग अलग स्वभाव होता है अलग-अलग व्यवहार होता है इसीलिए कुछ बच्चे ऐसे होते हैं जिनको सिर्फ पढ़ना पसंद है। कुछ बच्चे ऐसे होते हैं जिनको लिखना पसंद है। कुछ बच्चे ऐसे होते हैं जिनको सब कुछ याद रहता है। परंतु वो लिखना नहीं चाहते ऐसी बहुत सारी बातें होती हैं जो हर एक बच्चे में अलग-अलग होती है। इसलिए पेरेंट्स को चाहिए कि वह अध्यापिका से पूछिए कि उनके बच्चे में वीक पॉइंट क्या है और उसको कैसे दूर किया जाए।

3.क्या आपको लगता है कि मेरा बच्चा अनुशासित है?
बच्चों को उनकी हर बात पर तारीफ नहीं करनी चाहिए। टीचर से जाने कि आपका बच्चा कितना अनुशासित है और अगर वह अनुशासन में नहीं है तो टीचर से पूछे कि उसे डिसिप्लिन में लाने के लिए हमें क्या करना चाहिए और हमें कुछ टिप्स दे।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>