जैसे ही महिलाओं को पीरियड्स शुरू होतें हैं, तो उस दौरान सभी महिलाएं..

Apr 25, 2017
जैसे ही महिलाओं को पीरियड्स शुरू होतें हैं, तो उस दौरान सभी महिलाएं..

जैसे ही महिलाओं को पीरियड्स आता है वैसे ही उनके स्वभाव में भी बदलाव आ जाता है। थोड़ा चिड़चिड़ापन आ जाता है और वह अजीब अजीब हरकते करना शुरु कर देती हैं। ऐसे में जो महिलाएं पहले से ही धूम्रपान करते हैं वह मासिक धर्म के समय और ज्यादा मात्रा में धूम्रपान करने लगती हैं। क्योंकि मासिक धर्म के समय हमारे शरीर में से निकोटिन की कमी हो जाती है जिसकी जरूरत बहुत ज्यादा बढ़ जाती है।

महिलाएं क्यों पीती है सिगरेट:
मासिक धर्म शुरू होता है वैसे ही उनकी धूम्रपान की लत तेजी से बढ़ जाती है। कहते हैं कि शुरुआती के सात दिनों में महिलाओं के धूम्रपान की ललत को नियंत्रण कर पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। इसीलिए महिलाओं के धूम्रपान की लत को छुड़ाने के लिए आपको मासिक चक्र की जानकारी होना बहुत जरूरी है। मासिक चक्र के अनुसार दूसरे चरण में टेबुलेशन के बाद महिलाओं के लिए धूम्रपान की लत को नियंत्रित करना बहुत ही आसान हो जाता है। इसका कारण यह है कि इस समय एस्ट्रोजन और प्रोजेस्ट्रोन हार्मोन का स्तर काफी हद तक बढ़ जाता है जिसमें उन्हें धूम्रपान की ज्यादा जरूरत नहीं पड़ती।

न्यूरोबायोलॉजिकल तंत्र:
जो लोग धूम्रपान करते हैं उनकी लत को छुड़ाने के लिए के लिए सबसे पहले हमें यह जानना चाहिए कि उन्हें लत लगाने वाली जिम्मेदार न्यूरोबायोलॉजिकल तंत्र को उस इंसान में से निकालना है तभी उसे धूम्रपान की लत से छुटकारा मिल सकता है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>