ओबामा द्वारा नियुक्त पहली महिला ‘अशर’ को व्हाइट हाउस ने हटाया

May 06, 2017
ओबामा द्वारा नियुक्त पहली महिला ‘अशर’ को व्हाइट हाउस ने हटाया

अमेरिका में व्हाइट हाउस ने पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा नियुक्त पहली महिला ‘चीफ अशर’ को उनके पद से हटा दिया है। वह इस पद पर नियुक्ति पाने वाली पहली महिला होने के साथ-साथ दूसरी अफ्रीकी-अमेरिकी थीं। ‘वाशिंगटन पोस्ट’ ने एक अधिकारी के हवाले से दी अपनी रिपोर्ट में कहा है कि व्हाइट हाउस आवास के कर्मचारी शुक्रवार सुबह जब अपने काम पर पहुंचे तो उन्हें बताया गया कि ‘चीफ अशर’ एंजेला रीड को उनके पद से हटा दिया गया है। उन्हें ओबामा ने 2011 में नियुक्त किया था।

व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने रीड को पद से हटाए जाने की पुष्टि की, लेकिन इसके लिए कोई खास कारण नहीं बताया।

वहीं, रीड ने भी इस मामले में टिप्पणी से इनकार करते हुए कहा, “मुझे लगता है कि व्हाइट हाउस इस बारे में अधिक अच्छी तरह बता पाएगा।”

व्हाइट हाउस की प्रधान उप प्रेस सचिव सारा हुकाबी सैंडर्स ने कहा कि ‘डिप्टी अशर’ फिलहाल ‘चीफ अशर’ पद की जिम्मेदारी संभालेंगे।

उन्होंने कहा, “वह (रीड) अब व्हाइट हाउस की कर्मचारी नहीं हैं। वह बहुत अच्छे संबंधों के साथ विदा हुईं। हमने उन्हें भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी हैं। निश्चित तौर पर उन्हें कुछ बड़ा मिलेगा। हालांकि यह कोई असामान्य बात नहीं है कि जब भी नया प्रशासन आता है तो कर्मचारियों में बदलाव होते हैं। और कोई बात नहीं है।”

पूर्व में रिज-कार्लटन होटल के लिए काम कर चुकीं रीड ने ‘चीफ अशर’ के तौर पर एडमिरल स्टीफेन डब्ल्यू. रोचॉन की जगह ली थी, जो इस पद पर नियुक्त होने वाले पहले अफ्रीकी-अमेरिकी थे। रोचॉन ने गृह सुरक्षा मंत्रालय में नई जिम्मेदारी मिलने के बाद यह पद छोड़ा था।

‘चीफ अशर’ पर व्हाइट हाउस रेजीडेंस में सभी गतिविधियों की देखरेख की जिम्मेदारी होती है। वह व्हाइट हाउस रेजीडेंस के महाप्रबंधक के तौर पर काम करता है, जिसे घरेलू सहायकों, शेफ, माली, इलेक्ट्रीशियन से लेकर वित्तीय व प्रशासनिक मामलों से जुड़े काम देखने होते हैं।

वह अमेरिका के प्रथम परिवार के साथ भी करीब से जुड़ा होता है और व्हाइट हाउस में फर्नीशिंग तथा साज-सज्जा से जुड़े काम भी देखता है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>