जाने एप्पल के नए गैजेट्स के बारे में, आईफोन-7 और आईफोन-7 प्लस से जुड़ी 7 खासियतें

Sep 10, 2016
जाने एप्पल के नए गैजेट्स के बारे में, आईफोन-7 और आईफोन-7 प्लस से जुड़ी 7 खासियतें

एप्पल ने अपनी नई पेशकश में सबसे पावरफुल स्मार्टफोन आईफोन-7 और आईफोन-7 प्लस लॉन्च कर दिया है. सातवीं जेनेरेशन में बिना ऑडियो जैक वाले इस आईफोन के साथ ही ऑपरेटिंग सिस्टम आईओएस-10, एप्पल वॉच सीरीज 2 और एयरपॉड्स इयर बड्स के साथ कुल पांच नए प्रोडक्ट कंपनी ने लॉन्च किया.

एप्पल की नई घड़ी में अब यूजर पोकेमॉन गो जैसे गेम भी खेल सकेंगे. इवेंट में एप्पल के लिए खास तौर पर बनाया गया सुपर मारियो रन गेम भी लॉन्च किया गया.

नौ सितंबर से फोन की प्री-बुकिंग शुरू होगी और सात अक्टूबर तक भारत में डिलिवरी शुरू हो जाएगी. अमेरिका में अाईफोन की कीमत 43 हजार रुपए होगी जो इससे पहले के वैरिएंट से करीब 6600 रुपए कम है. भारत में यह 60 हजार रुपए में मिलेगा.

इन वजहों से भारी पड़ेगा आईफोन-7

सैन फ्रैंसिस्को में हुए मेगा लॉन्च इवेंट में एप्पल के सीईओ टिम कुक ने बताया कि सातवीं जेनेरेशन के इस आईफोन में अब तक का सबसे तेज गति से काम करने वाला प्रोसेसर लगाया गया है.

कंपनी ने दावा किया है कि यह आईफोन 6S के मुकाबले 40 गुना ज्यादा तेज होगा जबकि शुरुआती आईफोन से 120 से 240 गुना तक तेज होगा.

कंपनी ने होम बटन भी पूरी तरह से बदल दिया है. अब एप्पल के टैप्टिक इंजन की तकनीक पर चलेगा. इसका मतलब यह है कि यूजर को इसे क्लिक करने की बजाए प्रेस करना होगा.

आईफोन-7 में स्पीकर्स को और बेहतर बनाते हुए स्टीरियो स्पीकर दिया है जो पहली बार है.

कैमरे को और बेहतर करते हुए एप्पल ने आईफोन-7 में एक जबकि आईफोन-7 प्लस में डुअल लेंस दिया हैं जो अब तक किसी भी स्मार्टफोन के मुकाबले सबसे बेहतरीन होंगे.

आईफोन-7 कुल 5 कलर्स में मिलेगा. ब्लैक थीम में नए डिजाइन वाले आईफोन दो नए कलर- मेटैलिक ब्लैक और जेट ब्लैक में उतारे गए हैं. इसके अलावा पहले के तीन कलर गोल्ड, सिल्वर और रोज गोल्ड भी हैं.

एप्पल ने दोनों नए आईफोन को वॉटर और डस्ट प्रूफ बनाया है. दोनों में पिछले आईफोन के मुकाबले दमदार बैटरी दी गई है.

आईफोन-7 की बैटरी आईफोन 6S के मुकाबले ज्यादा देर तक चलेगी. यही बात आईफोन-7 प्लस के बारे में भी कही जा रही है.

एप्पल के नए गैजेट्स, फीचर्स और उनकी कीमत

आईफोन-7 सिल्वर, गोल्ड, रोज गोल्ड, ब्लैक और जेड ब्लैक कलर वेरिएंट में लॉन्च किया गया है. ये 32/128 और 256GB वेरिएंट में उपलब्ध होगा. इसकी कीमत 649 डॉलर से शुरू हो रही है.

अब नए आईफोन में हेडफोन जैक नहीं मिलेगा. इसकी जगह एक कनेक्टर दिया जाएगा जिसके जरिए आईफोन का हेडफोन लगा सकते हैं. नए वर्जन में ऑडियो के लिए लाइटिंग पोर्ट का यूज किया गया है.

दोनों आईफोन में ए-10 फ्यूजन चिपसेट दिया गया है. एप्पल ने दोनों नए आईफोन को वॉटर और डस्ट प्रूफ भी बनाया है.

आईफोन-7 प्लस भी सिल्वर, गोल्ड, रोज गोल्ड, ब्लैक और जेड ब्लैक कलर वेरिएंट्स में मिलेगा. ये 32/128 और 256GB वेरिएंट में उपलब्ध होगा.

जिनकी जेब थोड़ी तंग है उनके लिए ये फोन ईएमआई पर भी उपलब्ध होगा. आईफोन-7 प्लस 32 डॉलर और आईफोन-7, 27 डॉलर के मंथली ईएमआई पर उपलब्ध रहेगा.

नौ सितंबर से फोन की प्री बुकिंग और 16 सितंबर से इसकी डिलीवरी शुरू होगी. इंडियन मार्केट में आईफोन-7 अक्टूबर से मिलने लगेगा.

एप्पल वॉच-2

एप्पल ने सेकंड जेनेरेशन स्मार्ट वॉच एप्पल वाच-2 भी लॉन्च किया है. देखने में यह पुरानी स्मार्टवाच जैसी ही है और इसके डिजाइन में कोई खास बदलाव नहीं हुआ है. इसकी खासियत यह है कि इसमें इन्बिल्ट जीपीएस दिया गया है.

सबसे अलग दिखाने के लिए इसमें पोकेमोन गो एप भी दिया गया है. इसके साथ नाइकी स्टाइल के चार कलर्स के स्ट्रैप भी लॉन्च किए गए हैं.

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>