आंध्र प्रदेश: 19 साल में बन जाती हैं 59 फीसदी विवाहिता मां

May 26, 2016

आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में 28 प्रतिशत लड़कियों का विवाह 18 वर्ष की उम्र से पहले हो जाता है और इनमें से 59 प्रतिशत 19 साल की उम्र तक मां बन जाती हैं.

यह खुलासा किशोर सशक्तिकरण के लिए काम करने वाली संस्था यंग लाइव्स इंडिया और बाल निवेश निधि प्रतिष्ठान (सीआईएफएफ) तथा  इंटरनेशनल सेंटर फॉर रिसर्च ऑन वुमेन (आईसीआरडब्लु) द्वारा 2013-14 के दौरान कराए गए एक सर्वेक्षण में हुआ है.

हाल ही में इन संगठनों ने बाल विवाह और किशोर गर्भावस्था को नियंत्रित करने को लेकर एक सम्मेलन आयोजित किया था और उसमें ये आंकड़े पेश किए गये.

सर्वेक्षण के अनुसार इन दोनों राज्यों में 28 प्रतिशत लड़कियां 18 वर्ष की उम्र से पहले विवाह कर रही हैं जबकि महज एक प्रतिशत लड़के 18 साल से पहले विवाह करते हैं. विवाहित लड़कियों में 59 फीसदी 19 साल की उम्र तक मां बन जाती हैं. सर्वे में कहा गया है कि जो लड़कियां 15 साल की उम्र तक स्कूल छोड़ देती हैं उनमें ज्यादतर 18 वर्ष की उम्र से पहले विवाह कर लेती है.

गरीब घरों की ज्यादातर लड़कियां समय से पहले स्कूल छोड़ देती हैं और 18 साल से पहले विवाह कर लेती हैं. इसी तरह से जिन लड़कियों की मां को औपचारिक शिक्षा प्राप्त नहीं हैं उनमें 33.2 प्रतिशत की बेटियां 18 साल से पहले वैवाहिक बंधन में बंध जाती हैं.

यह सर्वेक्षण एक हजार लड़के और लड़कियों को आधार बना कर किया गया है. सर्वेक्षण में 500 लड़के और 500 लड़कियों को शामिल किया गया था.

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

 

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>