गूगल सर्च मैप में Anti National शब्द हुआ टैग खुलता है जेएनयू

Mar 25, 2016

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) से जुड़े विवाद को लेकर एक दिलचस्प बात सामने आई है.

गूगल का सर्च मैप राष्ट्र विरोधी (ऐंटी नेशनल) और राष्ट्रद्रोह (सेडिशन) लिखते ही आपको सीधे जेएनयू ले जाता है.

अब यह किसी राजनीतिक पार्टी या व्यक्ति की साजिश नहीं है यह सब बस सूचना प्रौद्योगिकी का किया धरा है. जेएनयू में 9 फरवरी को हुई घटना को लेकर वहां राष्ट्रविरोधी गतिविधियां होने के आरोप में छात्र संघ नेता कन्हैया कुमार और उसके दो साथियों अनिर्बान भट्टाचार्य और उमर खालिद की गिरफ्तारी को लेकर राजनीतिक हलकों में जबरदस्त विवाद उठा. इसी बीच सोशल मीडिया पर भी यह घटना पूरी तरह छाई रही.

गूगल सर्च इंजन पर जेएनयू, राष्ट्रद्रोह या देश विरोधी के नाम से लाखों हिट किए गए. नतीजा यह हुआ कि गूगल के सर्च मैप ने भी इन शब्दों को टैग इन कर लिया और जब भी उस पर राष्ट्रद्रोह या सेडिशन टाइप किया जाता है वह सीधे जेएनयू परिसर का मैप दिखाने लगता है.

ऐसी भी संभावना है कि कुछ और ‘की वर्ड’ भी टाइप करने पर भी जेएनयू का मैप दिखे लेकिन इस बारे में फिलहाल राष्ट्रद्रोह और देश विरोधी शब्दों के बारे में ही पुष्टि हो पाई है.

माना जा रहा है कि इंटरनेट इस्तेमाल करने वालों की ओर से गूगल सर्च मैप को भेजे कुछ सुझावों की वजह से भी ऐसा हो रहा है. इन सुझावों में लोगों ने गूगल से अनुरोध किया है कि वह सर्च मैप पर जेएनयू को खोजने के लिए देशद्रोही या जिहादी यूनिवर्सिटी जैसे शब्दों के इस्तेमाल की भी इजाजत दे.

हालांकि ये सुझाव अभी गूगल के पास लंबित है इन्हें स्वीकार नहीं किया गया है लेकिन संभवत कुछ तकनीकी वजह से ये शब्द जेएनयू सर्च मैप पर अपने आप काम करने लगे हैं.

गूगल के सर्च मैप की यह करामात सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है और लोग चुटकियां ले रहे हैं.

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>