गुस्सा आने के कारण क्यों जोर-जोर से चिल्लाने लगते है व्यक्ति, जाने

Aug 31, 2016
गुस्सा आने के कारण क्यों जोर-जोर से चिल्लाने लगते है व्यक्ति, जाने
एक बार एक संत अपने शिष्यों के साथ बैठे थे। अचानक उन्होंने सभी शिष्यों से एक सवाल पूछा कि बताओ जब 2 लोग एक-दूसरे पर गुस्सा करते हैं तो जोर-जोर से चिल्लाते क्यों हैं? शिष्यों ने कुछ देर सोचा और एक ने उत्तर दिया, ‘हम अपनी शांति खो चुके होते हैं इसलिए चिल्लाने लगते हैं।’
संत ने मुस्कुराते हुए कहा कि दोनों लोग एक-दूसरे के काफी करीब होते हैं तो फिर धीरे-धीरे भी तो बात कर सकते हैं। आखिर वे चिल्लाते क्यों हैं?
कुछ और शिष्यों ने भी जवाब दिया लेकिन संत संतुष्ट नहीं हुए। उन्होंने खुद उत्तर देना शुरू किया। वह बोले कि जब 2 लोग एक-दूसरे से नाराज होते हैं तो उनके दिलों में दूरियां बढ़ जाती हैं। जब दूरियां बढ़ जाएं तो आवाज का तेज होना लाजिमी है। दूरियां जितनी ज्यादा होंगी उतना तेज चिल्लाना पड़ेगा। दिलों की ये दूरियां ही 2 गुस्साए लोगों को चिल्लाने पर मजबूर कर देती हैं।
जब 2 लोगों में प्रेम होता है तो वह एक-दूसरे से बड़े प्रेम से बात करते हैं और धीरे-धीरे बात करते हैं। प्रेम दिलों को करीब लाता है और करीब तक आवाज पहुंचाने में चिल्लाने की जरूरत नहीं होती। जब 2 लोगों में प्रेम और भी प्रगाढ़ हो जाता है तो वे फुसफुसा कर भी एक-दूसरे तक अपनी बात पहुंचा देते हैं।
इसके बाद प्रेम की अवस्था वह भी आती है कि फुसफुसाने की भी जरूरत नहीं पड़ती। एक-दूसरे की आंख में देखकर ही समझ आ जाता है कि क्या कहा जा रहा है।

शिष्यों की तरफ देखते हुए संत बोले कि अब जब भी कभी बहस करें तो दिलों की दूरियों को न बढऩे दें। शांतचित और धीमी आवाज में ही बात करें। ध्यान रखें कि कहीं दूरियां इतनी न बढ़ जाएं कि वापस आना भी मुमकिन न हो।

ये भी पढ़ें :-  अपने प्राइवेट पार्ट के कालेपन को दूर करने के लिए, अपनाए ये उपाय

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>
error: 24hindinews.com\'s content is copyright protected
error: 24hindinews.com\'s content is copyright protected