अमेरिका : डोनाल्ड ट्रम्प ने पांच और उत्तरी पूर्वी राज्यों में जीत दर्ज की

Apr 27, 2016

अमेरिका के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारी का चुनाव लड़ रहे रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प ने पांच और उत्तरी पूर्वी राज्यों में आसानी से जीत दर्ज कर ली.

इस जीत के साथ ही रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के लिये उनकी दावेदारी अब और सशक्त हो गई है.

ट्रम्प ने अपने नजदीकी विरोधियों टेड क्रुज और जॉन कासिच को आसानी से पराजित किया. उन्होंने पेनसिल्वेनिया, मेरीलैंड, कनेक्टिकट, रोड आइलैंड और डेलावेयर में आसानी से जीत हासिल की.

पांच अप्रैल को विस्कोंसिन में हारने के बाद ट्रम्प ने जीत की रफ्तार पकड़ ली है. सभी राज्यों में उनका जीत का अंतर एक सप्ताह पहले उनके गृह राज्य न्यूयार्क में हुये चुनाव से अधिक रहा.

वहीं डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन ने मैरीलैंड, डेलावेयर और पेंनसिल्वेनिया में जीत दर्ज की. दो राज्यों में वह जीत की ओर बढ़ रही हैं.

उन्होंने अपने नजदीकी विरोधी बर्नी सैंडर्स को पराजित किया.

तीन राज्यों में मिली जीत से हिलेरी क्लिंटन भी डेमोक्रेटिक पार्टी की और से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार बनने के समीप पहुंच गई है लेकिन 2383 डेलीगेट की आवश्यक संख्या से वह अब भी पीछे हैं.

केनेक्टिकट, डेलावेयर, मेरीलैंड, पेन्सिलवेनिया और रोड आइलैंड में जीत के बाद ट्रम्प की पार्टी उम्मीदवार बनने की दावेदारी और अधिक मजबूत हो गई. हालांकि पार्टी की ओर से उम्मीदवार बनने के लिए 1237 डेलीगेट की आवश्यक संख्या तक अभी वह नहीं पहुंच सके हैं.

 

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

 

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>