गौ हत्या पर गुजरात विधानसभा में हुआ संशोधन बिल पास, अब गोकशी पर होगी उम्रकैद की सज़ा

Mar 31, 2017
गौ हत्या पर गुजरात विधानसभा में हुआ संशोधन बिल पास, अब गोकशी पर होगी उम्रकैद की सज़ा

उत्तर प्रदेश में अवैध बूचड़खानों पर हो रही कार्रवाई के बाद अब गुजरात विधानसभा में गोकशी के खिलाफ गोहत्‍या संशोधन बिल पास कर सख्त कानून बनाया गया हैं। विधानसभा में पास बिल के तहत अब गौहत्या करने वालों को उम्रकैद की सजा का प्रावधान किया गया है और साथ ही गोवंश के साथ पकड़े जाने पर जमानत नहीं मिल पाएगी।

नए कानून के तहत, इस बिल में गोश्त की हेराफेरी करते हुए पकड़े जाने पर सात से 10 साल तक की सजा और एक से पांच लाख तक का दंड का प्रावधान किया गया हैं। इसके अलावा गौमांस ले जाते वक़्त जो वाहन पकड़े जाएंगे वो वाहन हमेशा के लिए सरकार जब्‍त कर लेगी।
सत्र के आखिरी दिन गुजरात विधानसभा में गुजरात पशु संरक्षण एक्‍ट (1954) के संशोधित कानून को पास किया गया। इस बार गोकशी के दोषियों को उम्रकैद की सजा का प्रावधान किया गया है। अब गोवंश के साथ पकड़े जाने पर जमानत नहीं मिल सकती है साथ ही गौमांस ले जाते वक़्त जो वाहन पकड़े जाएंगे वो वाहन हमेशा के लिए सरकार जब्‍त कर लेगी।

अगर जानवरों को लाने व ले जाने से संबंधित लाइसेंस भी है तब भी गायों को शाम 7 बजे से सुबह 5 बजे तक कहीं नहीं ले जा सकते है। पुराने कानून में गोहत्या करने पर सात साल की सज़ा का प्रावधान था। अब सात साल की सज़ा को बढ़ाकर उम्रकैद कर दिया गया है। साथ ही गोहत्या करने वालों को अब जुर्माना राशि एक लाख से पांच लाख तक देना होगा।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>